Brazil : सड़कों पर उतरे 7 लाख लोग, तख्तापलट की कोशिश के आरोप का हो रहा विरोध

Brazil News : ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के 7 लाख से ज्यादा समर्थक एक बार फिर सड़कों पर उतरे, जहां उन्होंने बोल्सोनारो पर लगाए गए तख्तापलट की कोशिश के आरोपों का विरोध किया, इसके साथ ही चुनावी बैन का भी विरोध किया।

भारतीय समय के मुताबिक रविवार देर रात बोल्सोनारो से जनवरी 2023 में हुई हिंसा को लेकर पूछताछ हुई, जहां इस दौरान उन पर आरोप लगाए गए कि उन्होंने अक्टूबर 2022 में हुए चुनाव में हार के बाद तख्तापलट करने की कोशिश की थी। वहीं इन आरोपों को बोल्सोनारो ने खारिज कर दिया और इन्हें बेबुनियाद बताया।

आगे उन्होंने कहा कि तख्तापलट कैसे होता है। जब सड़कों पर सैन्य टैंक उतारे जाएं, लोगों के पास हथियार हों लेकिन जनवरी 2023 में ऐसा कुछ नहीं हुआ। मैंने तख्तापलट की कोशिश नहीं की। आपको बता दें ब्राजील में अक्टूबर 2022 में प्रेसिडेंट इलेक्शन हुए थे, जहां इन चुनावों में बोल्सोनारो करीब 21 लाख 39 हजार वोटों से हार गए थे और लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा की जीत हुई थी।

1 जनवरी 2023 को लूला डा सिल्वा ने शपथ ली थी। इसके एक हफ्ते बाद 8 जनवरी 2023 को बोल्सोनारो के हजारों समर्थक पुलिस बैरिकेड्स तोड़कर संसद, सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति भवन में घुस गए थे और तोड़फोड़ की थी। इसके बाद पुलिस ने हंगामा करने वाले 400 लोगों को गिरफ्तार किया था।

Also Read : QUAD Think Tank Forum Meeting: एस जयशंकर बोले- अब हम पर कोई अपनी मर्जी नहीं थोप सकता

Get real time updates directly on you device, subscribe now.