Delhi Budget Session 2024: दिल्‍ली विधानसभा के बजट सत्र से सस्‍पेंड किए गए भाजपा के सात विधायक, जानिए कारण

Delhi Budget Session 2024: दिल्‍ली विधानसभा के बजट सत्र से भारतीय जनता पार्टी के सात विधायकों को शुक्रवार को सस्‍पेंड कर दिया गया। इन्‍हें उप राज्यपाल के अभिभाषण में बाधा डालने को लेकर बजट सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कि‍या गया है।

बता दें कि बीजेपी के विधायकों ने गुरुवार (16 फरवरी) को उप राज्यपाल वीके सक्सेना के अभिभाषण के दौरान कई बार व्यवधान डाला था, क्योंकि वे सीएम अरविंद केजरीवाल सरकार को निशाना बनाना चाहते थे। दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष राम निवास गोयल ने व्यवधान का मामला विशेषाधिकार समिति को भी भेज दिया। आप विधायक दिलीप पांडे ने इस मुद्दे पर कार्रवाई की मांग को लेकर सदन में प्रस्ताव रखा, जिसे विधानसभा अध्यक्ष ने स्वीकार कर लिया।

विधायक दिलीप पांडे ने कहा कि विपक्षी सदस्यों ने गुरुवार को योजनाबद्ध तरीके से उप राज्यपाल के अभिभाषण को बाधित किया, जिससे सदन की गरिमा को ठेस पहुंची। उन्होंने कहा, यह अभूतपूर्व और दुर्भाग्यपूर्ण था। उन्होंने नियम पुस्तिका पढ़ते हुए कहा कि विपक्षी सदस्यों के आचरण से सदन की गरिमा को ठेस पहुंची है और उनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

विधानसभा से निलंबित किए गए ये विधायक

विधानसभा अध्यक्ष गोयल ने दिलीप पांडे के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए मामले को विशेषाधिकार समिति के पास भेजने की बात कही। समिति की रिपोर्ट आने तक नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी को छोड़कर बीजेपी के सात सदस्यों को सदन की कार्यवाही से सस्‍पेंड कर दिया। इसके बाद गोयल ने सात विधायकों मोहन सिंह बिष्ट, अजय महावर, ओपी शर्मा, अभय वर्मा, अनिल वाजपेई, जीतेंद्र महाजन और विजेंद्र गुप्ता को सदन के कक्ष से बाहर जाने के लिए कहा। नेता प्रतिपक्ष बिधूड़ी विरोध जताते हुए सदन से बाहर चले गए।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.