Stock Market Today: सेंसेक्स 373 अंक चढ़ा, निफ्टी भी मजबूत; इन दो कंपनियों के शेयरों की बढ़ी खरीदारी

Stock Market Today: अमेरिकी बाजारों में मजबूती के रुख के बीच स्थानीय बाजार में एसबीआई और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में खरीदारी आने से बुधवार को शुरुआती कारोबार में मानक सूचकांकों में तेजी देखी गई।

इस तरह घरेलू बाजारों ने तेजी का अपना सिलसिला कायम रखा है। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की तरफ से सक्रियता दिखाने से भी स्थानीय बाजार में मजबूती की धारणा को बल मिला।

बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 373.12 अंक उछलकर 72,559.21 पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 123.9 अंक चढ़कर 22,053.30 पर पहुंच गया।

सेंसेक्स की कंपनियों में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एक्सिस बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, टाइटन, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, सन फार्मा और रिलायंस इंडस्ट्रीज प्रमुख रूप से लाभ में रहीं।

दूसरी तरफ एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इन्फोसिस, पावर ग्रिड, विप्रो, टेक महिंद्रा और आईसीआईसीआई बैंक पिछड़ गए। एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कंपोजिट सकारात्मक रुख के साथ कारोबार कर रहे थे जबकि जापान के निक्की और हांगकांग के हैंगसेंग में गिरावट का रुख देखा गया। मंगलवार को अमेरिकी बाजारों में बढ़त दर्ज की गई थी।

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, एफआईआई ने मंगलवार को 92.52 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की। मंगलवार को सेंसेक्स 454.67 अंक चढ़कर 72,186.09 अंक और निफ्टी 157.70 अंक बढ़कर 21,929.40 अंक पर पहुंच गया था। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.20 प्रतिशत चढ़कर 78.75 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.