टोयोटा बनी दुनिया की टॉप-सेलिंग कार मेकर कंपनी, इस कंपनी को छोड़ा पीछे

Toyota World Top Selling Car Maker : टोयोटा मोटर कॉर्प 2023 की दुनिया की टॉप-सेलिंग कार मेकर कंपनी रही, जहां इस दौरान कंपनी ने दुनियाभर में 11.2 मिलियन (1.12 करोड़) गाड़िया बेचीं। वहीं टोयोटा ने लगातार चौथे साल जर्मन कार कंपनी फॉक्सवैगन को पीछे छोड़ा है, जहां बिक्री के मामले में दूसरे नंबर पर रही फॉक्सवैगन ने 12% की सालाना (ईयर-ऑन-ईयर) ग्रोथ के साथ 92.4 लाख कारें बेचीं।

वहीं कंपनी की इस बिक्री में उसकी सहायक कंपनियां दाइहात्सू और हिनो की भी हिस्सेदारी रही है, टोयोटा की गाड़ियों की बिक्री में 2022 की तुलना में 7.2% की बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

इसके साथ ही टोयोटा का प्रोडक्शन 2022 की तुलना में 2023 में 8.6% बढ़कर 1.15 करोड़ हो गया, जहां सप्लाई चेन में सुधार के साथ नॉर्थ अमेरिका और यूरोप जैसे बाजारों में स्थिर मांग ने टोयोटा की बिक्री बढ़ाने मदद की है।

बता दें ग्लोबल मार्केट में इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ रही है, जहां दुनिया की सबसे ज्यादा कार बेचने वाली टोयोटा इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री के मामले में बहुत पीछे है, वहीं उसने पिछले साल 1.04 लाख EV ही बेची हैं।

आपको बता दें टोयोटा की बिक्री में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी हाइब्रिड मॉडल्स के कारण रही है, जहां इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कार बिक्री में 30.2 लाख के आंकड़े के साथ BYD सबसे आगे है। वहीं इसके बाद टेस्ला का नंबर है, जिसने 2023 में 18.1 लाख EVs बेचे हैं।

Also Read : सरकारी कर्मचारियों के लिए बजट 2024 में यह ऐलान संभव, सरकार ने की है खास प्लानिंग

Get real time updates directly on you device, subscribe now.