सरकारी कर्मचारियों के लिए बजट 2024 में यह ऐलान संभव, सरकार ने की है खास प्लानिंग

Budget 2024 : चुनाव से ठीक पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करने जा रही हैं, जहां ऐसे में सरकार की कोशिश बजट में सभी वर्गों को साधने पर हो सकती है और केंद्र सरकारी के कर्मचारियों और पेंशनर्स की भी संख्या अच्छी खासी है।

इसके साथ ही सरकार बजट में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स पर मेहरबान हो सकती है और उनकी लंबे समय से चली आ रही कई मांगों को पूरा कर सकती है।

वहीं सरकारी कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनका 18 महीने के बकाया महंगाई भत्ते (DA) का एरियर सरकार जारी कर दे।

इसके साथ ही कोविड काल में सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए और डीआर के पेमेंट पर रोक लगा दी थी, जहां यह रोक करीब 18 महीने तक बनी रही, ऐसे में सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स लंबे समय से सरकार से इस बकाये का एरियर जारी करने की मांग कर रहे हैं। दूसरी ओर चुनाव से पहले सरकार उनकी यह मांग मान सकती है।

सरकार कर रही है यह प्लानिंग

सरकारी कर्मचारियों की एक मांग 8वां वेतन आयोग बनाने और उसकी सिफारिशें जल्द से जल्द लागू करने की भी है। वहीं देश में अभी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी 7 वें वेतन आयोग के हिसाब से तय होती है, जिसे कुछ साल के लिए ही बनाया गया था और अब इसकी मियाद पूरी हो चुकी है।

दूसरी ओर ऐसे में सरकार से उम्मीद की जा रही है कि वह 8वां वेतन आयोग गठित करे, जहां इससे सबसे निचले स्तर के सरकारी कर्मचारी की सैलरी में भी इजाफा होगा। इसके साथ ही सरकार ने कई मौकों पर कहा है कि फिलहाल उसका वेतन आयोग बनाने का कोई इरादा नहीं है लेकिन देखना होगा कि चुनाव से पहले सरकार क्या ये तोहफा सरकारी कर्मचारियों को देगी?

Also Read : फोन से रखिये 1 महीने की दूरी, ईनाम में पाइये 8 लाख रुपये

Get real time updates directly on you device, subscribe now.