प्लास्टिक बोतल में पानी पीना है खतरनाक? स्टडी में हुआ डराने वाला खुलासा

Sandesh Wahak Digital Desk: प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना आज के दौर में आम बात है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना आपकी सेहत के लिए बेहद खराब साबित हो सकता है। एक स्टडी में डराने वाले खुलासा हुआ है। स्टडी में पता चला है कि एक लीटर बोतलबंद पानी में औसत 2.4 लाख प्लास्टिक के टुकड़े मिल रहे हैं। जिसका 90 प्रतिशत हिस्सा नैनोप्लास्टिक हैं।

प्लास्टिक के लगातार इस्तेमाल से न सिर्फ हमारी सेहत पर असर पड़ता है। बल्कि प्लास्टिक से वातावरण को भी काफी नुकसान होता है। यही वजह है कि आजकल बाजार में प्लास्टिक के कई तरह के सामान उपलब्ध हैं। इन्हीं सामानों में से एक प्लास्टिक की बोतल लोगों द्वारा काफी उपयोग में लाई जाती है।

मार्केट में विभिन्न रंगों और प्रकारों की प्लास्टिक की बोतले मौजूद हैं। जिसका लगातार समाज में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्लास्टिक की बोतल में रखा पानी पीने से आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।

इसमें कई तरह के हानिकारक पदार्थ पाए जाते हैं। जो हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में अगर इसमें पानी रखा जाए। तो इसमें फ्लोराइड, आर्सेनिक और एल्यूमीनियम जैसे हानिकारक तत्व उपन्न होते हैं। जिसका सेवन करने से यह हमारे शरीर में स्लो प्वाइजन की तरह काम करता है। इससे आपका स्वास्थ्य धीरे-धीरे खराब होने लगता है।

प्लास्टिक की बोतल में रखा पानी पीने से न सिर्फ गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि इसका हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही प्लास्टिक का इस्तेमाल करने से इसमें मौजूद रसायन से महिलाओं और पुरुषों को प्रजजन संबंधी समस्याएं हो सकती है। इसमें मौजूद  हानिकारक रसायन कई बीमारियां, ब्रेस्ट कैंसर, कोलन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.