Stock Market News 2024: नए साल की कैसी रह सकती है शुरुआत, क्या हैं जनवरी के संकेत

Stock Market News 2024 : शेयर बाजार में बढ़त का सिलसिला जारी है और साल 2023 के आखिरी हफ्ते में शेयर बाजार साल के नए उच्चतम स्तरों पर बंद हुआ है. बाजार में फिलहाल सकारात्मक संकेत बने हुए हैं. विदेशी निवेशकों की तरफ से खरीद जारी है. ब्याज दरों में नए साल में कटौती की पूरी उम्मीद है वहीं कच्चे तेल में नरमी बनी हुई है. ऐसे में उम्मीद बनी हुई है कि नए साल में बढ़त का सिलसिला जारी रह सकता है.

हालांकि साल 2024 में आम चुनाव होने हैं जो कि अनिश्चितता भी बनाए रख सकते हैं. अगर जनवरी के महीने में बाजार के प्रदर्शन पर नजर डालें तो आम तौर पर इस महीने बाजार में कोई खास रौनक नहीं दिखती है. बीते 10 सालों में आधे से ज्यादा वक्त जनवरी निवेशकों को मायूस कर के ही गया है. जानिए कैसा रहा है जनवरी में बाजार का प्रदर्शन.

सेंसेक्स और निफ्टी का जनवरी का रिटर्न निगेटिव रहा है

बीते 10 सालों में आधे से ज्यादा वक़्त सेंसेक्स और निफ्टी का जनवरी का रिटर्न निगेटिव रहा है. निफ्टी 10 में से 7 साल निगेटिव में बंद हुआ तो सेंसेक्स 6 बार निगेटिव में रहा. हालांकि जनवरी में जब भी बढ़त दर्ज हुई निवेशकों को बेहतर रिटर्न हासिल हुआ है.

आंकड़ों के मुताबिक बीते 10 सालों में 3 बार यानि साल 2015, 2016 और 2018 में बाजार ने बढ़त दर्ज की. इस दौरान बाजार 4 से लेकर 7 फीसदी तक बढ़ गया. वहीं निफ्टी में सबसे ज्यादा गिरावट 2014 में देखने को मिली जब निफ्टी 3 फीसदी गिरा था.

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट में रेलीगेयर ब्रोकिंग के हवाले से लिखा गया है कि इंडेक्स में आगे कंसोलिडेशन देखने को मिल सकता है जो कि बाजार के लिए फायदेमंद होगा.

इस दौरान किसी भी गिरावट में निफ्टी 21300 से 21500 के दायरे में बना रह सकता है. रेलीगेयर ने सलाह दी है कि निवेशक स्टॉक्स के चुनाव को लेकर अपना फोकस बनाए रखें और इंडेक्स के मजबूत स्टॉक्स को प्राथमिकता दें.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.