UP Police Recruitment : यूपी पुलिस में एसआई और एएसआई के पदों पर निकली भर्तियां, इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन

Sandesh Wahak Digital Desk: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPP) ने राज्य में सब इंस्पेक्टर पदों पर भी भर्ती निकाली है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 07 जनवरी 2024 से शुरू होगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूपीपीबीपीबी की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 28 जनवरी 2024 तक है।

रिक्तियों का विवरण

उत्तर प्रदेश पुलिस में SI, ASI के 921 पदों पर भर्ती होने जा रही है।

सब-इंस्पेक्टर (SI): 268 पद

सहायक पुलिस उप-निरीक्षक (क्लर्क): 449 पद

सहायक पुलिस उप-निरीक्षक (लेखा): 204 पद

आयु सीमा

यूपी पुलिस SI और ASI पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयुसीमा 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवारों को भर्ती नियमों के मुताबिक आयुसीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

SI और ASI पदों पर आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये है। परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा।

शैक्षणिक योग्यता

उप्र पुलिस में SI और ASI (क्लर्क) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना जरूरी है। इसके साथ ही हिंदी टाइपिंग 25 शब्द प्रति मिनट होना चाहिए। इसके अतिरिक्त ओ लेवल पास होना जरूरी है।

ASI (लेखा) पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कॉमर्स में ग्रेजुएट (बी.कॉम) होना चाहिए। हिंदी टाइपिंग 15 शब्द प्रति मिनट होना चाहिए। इसके अतिरिक्त ओ लेवल पास होना जरूरी है।

UP पुलिस एसआई और एएसआई पदों पर उम्मीदवारों के चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा शामिल होगी। लिखित परीक्षा 400 अंकों की होगी और परीक्षा की अवधि 2.30 घंटे है। परीक्षा में 200 प्रश्न शामिल होंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.