वर्चुअल रियलिटी अब सिर्फ ट्रेंडी शब्द नहीं, दुनिया बदलने वाला इनोवेशन बनने जा रहा है!

Virtual Reality Feature : वर्चुअल रियलिटी(वीआर) अब केवल एक ट्रेंडी शब्द नहीं रह गया है. यह एक गेम-चेंजिंग इनोवेशन है जिसने दुनिया भर में धूम मचा दी है. वीआर तकनीक हाल के वर्षों में तेज़ी से डेवल्प हुई है. जिससे तकनीक की मदद से डिजिटल चीज़ों के साथ जुड़ने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव आया है.

इसी बदलाव को ध्यान में रखते हुए मिनाटीवर्स ने एक मेटावर्स लॉन्च किया है. जिससे आम आदमी आसानी से AI के साथ जुड़ जाएगा. ये एक वर्चुअल रिएलिटी है. जिससे आप रिएलिटी की दुनिया में वर्चुअली पहुंच सकते हैं.

 

Virtual Reality Feature
Virtual Reality Feature

 

इस गैजेट की मदद से घर बैठे शॉपिंग करना, होटल्स तलाशना, घर की ज़रूरत के सामान खरीदना बहुत ही आसान हो गया है. और सबसे बड़ी चीज़ ये कि आप किसी दूसरे शहर में बैठे हों तो भी अपने सपनों के घर को खरीदने के लिए आपका उस शहर में आने की ज़रूरत नहीं है. आप उसे घर बैठे ही इस वीआर की मदद से फील कर सकते हैं.

यानि किसी स्टोर से आपको क्या सामान खरीदना है, उसके लिए आप सिर्फ वेबसाइट पर प्रोडक्ट सेलेक्ट नहीं करेंगे. बल्कि वर्चुअली उस स्टोर में पहुंच सकते हैं और अपनी पसंद के सामान को चुन सकते हैं. ऐसा ही किसी होटल के चुनने को लेकर भी है. छुट्टियों में आपको कहीं भी जाना हो. आप वहां जाने से पहले अपनी पसंद के होटल के कमरों और उसकी सुविधाओं को वर्चुअली महसूस कर सकते हैं.

इस प्रोडक्ट से आप एक ऐसे आयाम में प्रवेश करने की कल्पना कर सकते हैं जहां आप दुनिया के किसी भी हिस्से में टेलीपोर्ट कर सकते हैं और अपने कमरे के आराम में इन वस्तुओं का पता लगा सकते हैं, और उनके साथ बातचीत कर सकते हैं.

बेसिकली AI आने वाले समय में सबकुछ इम्पैक्ट करने वाली है. डिजिटल इंडिया को ध्यान में रखकर ये प्रोडक्ट लॉन्च किया गया है. इसलिए एक ऐसी दुनिया में डूबने के लिए तैयार हो जाइए जहां आप एक वर्चुअल दुनिया में पहुंचकर अपने सपनों को बिना किसी परेशानी के हकीकत में बदल सकते हैं.

Also Read : संपादक की कलम से : नौसेना पर फोकस के मायने

Get real time updates directly on you device, subscribe now.