Eye Care Tips : अगर अचानक से दिखता है धुंधला, तो ऐसे करें अपने आंखों की देखभाल

Eye Care Tips : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है, फिर चाहे हमारे बाल हो या फिर नाखून सबकी देखभाल करना आवश्यक है। वहीं शरीर के किसी भी अंग में समस्या हो जाए तो यह हमारे लिए परेशानी का सबब बन जाता है। कई बार आंखों के सामने अचानक से धुंधलापन छा जाता है, इस समस्या को भूलकर भी अनदेखा न करें।

बता दें ज्यादा समय तक तेज रोशनी में काम करने से आंखों में धुंधलापन आ जाता है। मोबाइल या कंप्यूटर पर तेज रोशनी में काम करने की वजह से भी हो सकता है या फिर अन्य किसी कारण से भी लेकिन अगर यह समस्या लगातार होती है, तो आंखों की रोशनी कम हो सकती है।

मिश्री और सौंफ़

मिश्री और सौंफ को बराबर मात्रा में लेकर इसे पीसकर चूर्ण बना लें और फिर रोजाना सुबह और शाम एक गिलास गर्म दूध के साथ पिएं, वहीं कुछ दिनों में ही आपको आराम महसूस होने लगेगा।

गुलाब जल डालें

आंखों के धुंधलेपन को दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां आंखों में गुलाब जल की दो-दो बूंदे डालें, यह आंखों को ठंडक पहुंचाता है और फिर धुंधलेपन से निजात भी मिलती है।

हेल्दी फूड्स जरूर खाएं

आप अपनी डाइट में विटामिन ए की मात्रा बढ़ाएं, शरीर में इसकी कमी दूर करने के लिए हेल्दी फूड्स और फ्रूटस खाएं, जो विटामिन्स और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना दूध जरूर पिएं।

Also Read : ठंड में सूखी खांसी से बचना चाहते हैं, तो आज से ही शुरू कर दें मुलेठी का सेवन

Get real time updates directly on you device, subscribe now.