खाने का तेल होगा सस्ता, सरकार ने जारी किया नए आदेश का नोटिफिकेशन

Sandesh Wahak Digital Desk : खाद्य तेल पर न्यूनतम इंपोर्ट ड्यूटी जारी रहेगी. सरकार ने नोटिफिकेशन जार कर दिया है. मार्च 2025 तक न्यूनतम इंपोर्ट ड्यूटी जारी रहेगी. अभी क्रूड पाम ऑयल पर 7.5% इंपोर्ट ड्यूटी है. अभी क्रूड सनफ्लावर सीड ऑयल पर 5% इंपोर्ट ड्यूटी है.

आपको बता दें कि सरकार ने छह महीने पहले रिफाइन्ड सोया और सूरजमुखी ऑयल पर बेस इंपोर्ट ड्यूटी को 17.5% से घटाकर 12.5% ​​कर दिया था.

सनविन ग्रुप के संदीप बेजोरिया ने बताया कि खाने के तेल की कीमतों में गिरावट जारी रहेगी. कीमतें फिलहाल 10 साल के निचले स्तर पर है.

वनस्पति तेल आयात: भारत में नवंबर में वनस्पति तेल आयात में 25% की गिरावट  देखी गई: एसईए - द इकोनॉमिक टाइम्स

क्यों लिया ये फैसला- 

भारत वनस्पति तेलों का दुनिया का सबसे बड़ा खरीदार है. घरेलू मांग का करीब 60% हमें विदेशों से खरीदना होता है.

यहीं वजह है कि अंतरराष्ट्रीय कीमतों में उतार-चढ़ाव का घरेलू बाजार पर सीधा असर पड़ता है. इसीलिए कीमतों को कंट्रोल में करने के लिए सरकार लगातार कदम उठाती रहती है.

कुल आयात की बात करें तो भारत सालाना 14 MT तेल आयात करता है. इसमें कच्चे तेल और रिफाइंड तेल की हिस्सेदारी 75% और 25% है. सालाना खपत 24 MT है.

भारत का वनस्पति तेल आयात अक्टूबर, 2023 में समाप्त ऑयल ईयर में 16% बढ़कर 167.1 लाख टन हो गया. इंडस्ट्री बॉडी सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (SEA) ने बताया कि कुछ खाद्य तेलों पर कम शुल्क की वजह से आयात बढ़ा है.
देश ने तेल वर्ष 2021-22 (नवंबर-अक्टूबर) में 144.1 लाख टन खाद्य तेल (Edible Oils) का आयात किया था.

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.