Lucknow: फर्जी मालिक बन पुरनिया में जमीन बेचने के नाम पर ऐंठे 75 लाख, मुकदमा दर्ज

Lucknow Crime News: पुरनिया इलाके में जमीन बेचने का झांसा देकर जालसाज पिता-पुत्रों ने चौक के जहीर अहमद खान से 75 लाख रुपए ऐंठ लिए। आरोपी ने जमीन मालिक बन फर्जी मुख्तारनामा दिखा जमीन का सौदा कर खाते और नकद में रुपए लिए। इसके बाद एलडीए की अधिग्रहित जमीन का इकरारनामा कर दिया। रजिस्ट्री के नाम पर टालमटोल देख पीड़ित ने पड़ताल की तो फर्जीवाड़े का पता चला। एसीपी चौक सुनील चंद्र शर्मा के निर्देश पर चौक पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। इंस्पेक्टर नागेश उपाध्याय ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

जमीन का फर्जी मुख्तारनामा दिखाकर फंसाया

अशरफाबाद स्थित फिरदौस कालोनी में जहीर अहमद खान परिवार के साथ रहते हैं। उन्होंने बताया कि वे एक प्लॉट खरीदने के इच्छुक थे। वर्ष 2015 में बाराबंकी के रफीनगर निवासी एसएम सिद्दीकी, उसके पुत्र मो. दानिश व फराज ने पुरनिया मंडी के सामने 9 हजार वर्गफीट का प्लॉट बताया। आरोपियों ने समझाया कि उन्हें रुपए की जरूरत है, इसलिए सस्ते में जमीन दे देगा। आरोपियों ने कहा कि जमीन मालकिन लल्ला देवी हैं। जिनसे वह मुख्तारनामा ले लिया है।

एलडीए की अधिग्रहित जमीन का किया इकरारनामा

बातचीत के बाद पीड़ित जहीर ने प्लॉट लेने के लिए हामी भर दी। जिसके बाद सौदा 75 लाख रुपए में तय हुआ। फिर कुछ दिन बाद 10 लाख रुपए बतौर टोकन मनी दी। इसके बाद 25 लाख रुपए देकर एक विक्रय अनुबंध किया। पीड़ित जहीर ने शेष 40 लाख रुपए लेकर रजिस्ट्री करने को कहा। साथ ही दो बार में नकद रुपए दिए। रजिस्ट्री के नाम पर आरोपी एसएम सिद्दीकी ने टालमटोल शुरू कर दी। पड़ताल करने पर पता चला कि आरोपी मालिक ही नहीं हैं। फर्जी इकरारनामा कर दिया है।

रजिस्ट्री में टालमटोल देख पीड़ित ने की पड़ताल तो खुली सच्चाई

जानकारी पर पता चला कि उक्त प्लॉट पूर्व में लखनऊ विकास प्राधिकरण ने अधिग्रहित कर लिया है। पीड़ित ने संपर्क कर अपने रुपए वापस मांगे तो आरोपी एसएम सिद्दीकी ने गाली गलौज कर धमकाना शुरू कर दिया। 75 लाख की ठगी का एहसास होने पर पीड़ित ने एसीपी चौक से मुलाकात कर शिकायत की। शुरुआती जांच में आरोप सही मिलने पर चौक पुलिस ने एसएम सिद्दीकी, उनके बेटे मोहम्मद दानिश और फराज के खिलाफ धोखाधड़ी, अमानत में खयानत, गाली गलौज और जान से मारने की धमकी की रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.