Hair Loss Causes : इन वजहों से झड़ते है आपके बाल, आजमाएं यह उपाय

Hair Loss Causes : तेजी से बदलती लाइफस्टाइल का असर सिर्फ हमारी सेहत पर ही नहीं, बल्कि हमारे बालों पर भी नजर आता है। वहीं इन दिनों हर कोई झड़ते बालों और अन्य कई समस्याओं से परेशान हैं। बता दें खानपान की गलत आदतें और अन्य वजहों के चलते अक्सर हेयर फॉल की समस्या होने लगती है। वहीं झड़ते बाल अक्सर आपकी खूबसूरती औक कॉन्फिडेंस को कम कर देते हैं।

पोषक तत्वों की कमी

इन दिनों लोगों के खानपान की आदतें तेजी से बिगड़ती जा रही है। ऐसे में शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से न सिर्फ सेहत को नुकसान होता है, बल्कि बालों पर भी गहरा असर पड़ता है। बायोटिन की कमी के कारण आपके बाल टूटने लगते हैं। इसके अलावा विटामिन सी चीजें न खाने और आयरन की कमी से भी बाल झड़ने लगते हैं।

समाधान: बाल को झड़ने से रोकने के लिए अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करें। आप चाहें तो इसके लिए किसी हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह भी ले सकते हैं।

स्ट्रेस और फिजिकल ट्रॉमा

भावनात्मक और शारीरिक तनाव टेलोजन एफ्लुवियम नामक स्थिति को ट्रिगर करता है जो बालों के झड़ने में योगदान कर सकता है। ज्यादा तनाव की वजह से बालों के झड़ने की संख्या में वृद्धि हो सकती है। इसकी वजह से सिर्फ कंघी करते या अपने बालों को धोते ही बाल झड़ने लगते हैं।

समाधान : तनाव की वजह से होने वाले हेयरफॉल को रोकने के लिए स्ट्रेस मैनेज करने की कोशिश करें। आप इसके लिए रिलैक्सेशन टेक्नीक, मेडिटेशन, नियमित एक्सरसाइज और हेल्दी वर्क लाइफ बैलेंस की मदद ले सकते हैं।

​जेनेटिक्स

कई बार ​जेनेटिक्स यानी पारिवारिक इतिहास ही वजह से भी बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। इसे एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया के रूप में जाना जाता है, जो ज्यादातर लोगों में गंजेपन का कारण बन सकता है।

समाधान : आप अपने ​जेनेटिक्स नहीं बदल सकते हैं, लेकिन डॉक्टर की सलाह से आप कुछ दवाओं की मदद से बालों के झड़ने को धीमा या कम कर सकते हैं।

Also Read : Beetroot Benefits : सर्दियों में चुकंदर खाने के हैं यह फायदे, जानिए आप भी

Get real time updates directly on you device, subscribe now.