निलंबित सांसदों के लिए नया आदेश, चैंबर-लॉबी में भी जाने से रोक, सर्कुलर जारी

Sandesh Wahak Digital Desk : संसद के शीतकालीन सत्र से निलंबित 141 सांसदों के लिए लोकसभा सचिवालय ने नया आदेश जारी किया गया है। अब इन सांसदों को पार्लियामेंट चैंबर, लॉबी और गैलरी में भी जाने से रोक दिया गया है। जिसको लेकर लोकसभा सचिवालय ने एक सर्कुलर भी जारी किया है।

सर्कुलर में कहा गया है कि सस्पेंड सांसदों पर ये पाबंदियां निलंबन की अवधि तक लागू रहेंगी। मौजूद सत्र से लोकसभा से 95 और राज्यसभा से 46 सांसदों को निलंबित किया गया है। इसके साथ ही निलंबित सांसदों को संसदीय समितियों की बैठक में भाग लेने से भी रोक दिया गया है।

सर्कुलर में कहा गया है कि निलंबित सांसदों के नाम पर कोई भी कार्यसूची में आइटम न डाला जाए और निलंबन की अवधि तक उनके द्वारा दिया गया कोई भी नोटिस भी स्वीकार्य नहीं किया जाएगा।

इसके साथ ही निलंबित सांसद निलंबन की अवधि के दौरान दैनिक भत्ते के भी हकदार नहीं होंगे। क्योंकि वेतन की धारा 2(डी) के तहत ड्यूटी के स्थान पर उनके रहने को ड्यूटी पर निवास के रूप में नहीं माना जा सकता है।

दरअसल, विपक्षी सांसद पार्लियामेंट में सुरक्षा में चूक मामले पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बयान की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर सदन में काफी जोरदार हंगामा भी हुआ। जिस कारण लोकसभा से 95 और राज्यसभा से 46 सांसद अब तक निलंबित हो चुके हैं। तो वहीं सांसदों के निलंबन की वजह से विपक्ष की संख्या घट गई है। तो वहीं बुधवार को होने वाली लोकसभा की कार्यवाही में 102 और राज्यसभा में 94 सांसद हिस्सा लेंगे।

तो वहीं इसके विपरीत सांसदों के निलंबन के विरोध में कांग्रेस ने संसदीय दल की बैठक का आयोजन किया है। जिसमें यह मुद्दा जोर-शोर से उठाया जा सकता है। संसदीय दल की बैठक की अध्यक्षता सोनिया गांधी करेंगी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.