Mustard Oil Benefits : सर्दियों में बेहद फायदेमंद है सरसों का तेल, इन बीमारियों में तुरंत मिलेगा आराम

Mustard Oil Benefits : सर्दियों के मौसम में सर्दी, खांसी, फ्लू, वायरल बुखार, जॉइंट्स में दर्द जैसी गंभीर समस्याएं पैदा होने लगती हैं यानी कुल मिलाकर कहें तो सर्दियों में सेहत को लेकर आप को सावधान रहने की ज़रूरत है। वहीं इस मौसम में आप सर्दी, खांसी, फ्लू, वायरल बुखार, जॉइंट्स में दर्द जैसी समस्याओं से बचे रहें इसलिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बता दें इन परेशानियों में सरसों का तेल बहुत प्रभावी होता है, जिसके इस्तेमाल से सिर्फ इन मौसमी बीमारियों से ही राहत नहीं मिलती बल्कि कुछ गंभीर बीमारियों से भी राहत मिलती है।

इन बीमारियों में कारगर है सरसों का तेल

बॉडी दर्द में फायदेमंद: सर्दियों में लोगों की बॉडी में बहुत ज़्यादा अकड़न आती है और पूरे शरीर में खासकर जॉइंट्स में बहुत ज़्यादा दर्द होता है। ऐसे में आप सरसों के तेल से अपना बॉडी मालिश करें। गुनगुने सरसों के तेल से मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे आपका जोड़ों की तकलीफ उड़न छू हो जाएगी।

सर्दी-खांसी में असरदार: सर्दियों में सर्दी और खांसी की समस्या आम होती है, ऐसे में सरसों के तेल से मालिश करने से छाती में जमा कफ से राहत मिलती है और बलगम भी बाहर निकल जाता है। नाक बंद होने पर गर्म पानी में सरसों का तेल डालकर भाप लेने से राहत मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल करे कम: घी और तेल जैसे कुछ लिक्विड पदार्थ आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं। लेकिन सरसो का तेल खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है। इसमें मौजूद फैटीक एसिड बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है।
दिल से जुड़ी बीमारियों को करे कम: इन दिनों लोग दिल से जुड़ी बीमारी के बहुत ज़्यादा शिकार हो रहे हैं इसलिए आप अपने खाने में सरसो के तेल का इस्तामल करें। सरसों के तेल में मौजूद ओमेगा थ्री फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड इस्केमिक दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावन काम कर देते हैं।

Also Read : Almond Benefits : सर्दियों में ऐसे करें बादाम का सेवन, जानिए इसे खाने का सही तरीका

Get real time updates directly on you device, subscribe now.