Almond Benefits : सर्दियों में ऐसे करें बादाम का सेवन, जानिए इसे खाने का सही तरीका

Almond Benefits : हेल्दी रहने के लिए डॉक्टर्स नट्स और सीड्स खाने की सलाह देते हैं, जहां सबसे ज्यादा फायदेमंद ड्राईफ्रूट में बादाम का नाम सबसे ऊपर आता है। वहीं रोजाना बादाम खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, जहां ज्यादातर लोग सुबह के वक्त ही बादाम खाते हैं। इसके साथ ही कुछ लोग पानी में भिगोकर बादाम खाते हैं तो कुछ लोग रोस्टेड बादाम खाते हैं।

बता दें बच्चों को पाउडर फॉर्म में भी बादाम दिया जाता है, बादाम सुपरफूड है जिसमें भरपूर फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं। दिल को तंदरुस्त रखने, पाचन की समस्या को दूर करने, पिंपल्स और एलर्जी को कम करने में बादाम मदद करता है।

बादाम खाने का यह है सही समय

बादाम खाने का सही समय सुबह का वक्त होता है। आप खाली पेट बादाम खाएंगे तो इससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलेगी। आप ठंड में बिना भिगोए भी बादाम खा सकते हैं।

वैसे भीगे हुए बादाम सबसे ज्यादा फायदा करते हैं। बादाम में फाइबर भी होता है जिससे पेट भर जाता है। आप चाहें तो शाम को स्नैक्स के रूप में भी रोस्टेड बादाम खा सकते हैं। बच्चों को बादाम का पाउडर बनाकर दूध में डालकर या फिर दलिया और हलवा में मिक्स करके खिला सकते हैं।

1 दिन में खाये इतने बादाम

मुट्ठी बंद करके जितने बादाम हाथ में आएं आप उतने बादाम एक दिन में खा सकते हैं। यानि आप करीब 8-10 बादाम रोजाना खा सकते हैं। सर्दियों में बादाम की मात्रा थोड़ी बढ़ा सकते हैं।

गर्मी के मौसम में आपको भिगोकर ही बादाम खाना चाहिए। भीगे हुए बादाम ज्यादा फायदा करते हैं इन्हें पचाना आसान हो जाता है। बच्चों को 2-3 बादाम खिला सकते हैं। बुजुर्ग लोगों को 5-6 भीगे बादाम खाने के लिए दे सकते हैं।

Also Read : सर्दियों में Heart Attack का खतरा ज्यादा, ऐसे करिये बचाव

Get real time updates directly on you device, subscribe now.