सर्दियों में Heart Attack का खतरा ज्यादा, ऐसे करिये बचाव

Cases Of Heart Attack In Winter : सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक के केस ज्यादा बढ़ जाते है, वहीं ठंड में नसें सिकुड़कर सख्त हो जाती हैं, जिससे खून का बहाव धीमा पड़ जाता है और ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है।

जिससे दिल का दौरा पड़ने से व्यक्ति की मौत तक हो जाती है इसलिए डॉक्टर्स सर्दियों में हार्ट के मरीजों को खास सावधानी बरतने की सलाह देते हैं, वहीं इनमें वो लोग भी शामिल हैं जिन्हें हार्ट से संबंधित कोई बीमारी हो, हाई बीपी की समस्या हो, डायबिटीज के मरीज, बुजुर्ग और वो लोग जिनकी फैमिली हिस्ट्री में हार्ट की बीमारी हो।

इसलिए इन लोगों को इस समय विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है, वहीं हमें हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए नियमित तौर पर व्यायाम करना चाहिए, जहां हम घर पर ही साइकलिंग और एरोबिक्स कर सकते हैं। इसके साथ ही हमें अत्याधिक ठंड में बाहर निकलने से बचना चाहिए, बुजुर्ग भी तभी बाहर निकलें, जब बाहर थोड़ी धूप खिली हो।

वहीं हार्ट अटैक से बचाव के लिए नियमित तौर पर दवाई लें, अपनी कोई भी खुराक बीच में न छोड़ें, अगर कहीं बाहर भी जाना पड़े तो अपनी दवाईयां अपने साथ ही रखें ताकि आपकी कोई भी दवाई न छूटे।

हार्ट अटैक से बचने का सबसे सटीक उपाय है अपना समय समय पर चेकअप कराना, जिससे आपके स्वास्थ्य की पूरी रिपोर्ट कार्ड समय समय पर आपके सामने होती है, जिससे डॉक्टर को उचित कार्यवाही करने में मदद मिलती है।

Also Read : Mentle Health Tips : मेंटल हेल्थ को करना है अच्छा, इन टिप्स को करें फॉलो

Get real time updates directly on you device, subscribe now.