Mentle Health Tips : मेंटल हेल्थ को करना है अच्छा, इन टिप्स को करें फॉलो

Mentle Health Tips : हम हमेशा अपनी शारीरिक हेल्थ का ज्यादा ध्यान रखते है लेकिन हम भूल जाते है कि हमारी मेंटल हेल्थ भी हमारे लिए उतनी ही जरूरी है जितनी कि शारीरिक हेल्थ।

इसलिए उसको दुरूस्त रखना भी उतना ही ज्यादा जरूरी है जितनी की फिजिकल हेल्थ को रखना, वहीं दोनों अलग अलग नहीं है। दूसरी ओर अगर हम एक हेल्दी रूटीन फॉलो करें तो हमारी शारीरिक और मानसिक दोनों ही हेल्थ बढ़िया रहेंगी।

पर्याप्त नींद है जरुरी-

एक साउंड स्लीप आपके मांइड को सबसे ज्यादा रिलेक्स करती है, जहां डॉक्टर के मुताबिक सही समय पर सोना और सही समय पर जागना आपकी मेंटल हेल्थ पर डायरेक्ट इम्पैक्ट डालता है।

इसलिए एक निश्चित समय पर सोने का रूटीन बनाएं और बिना रूकावट वाली 6-8 घंटे की नींद अवश्य लें, वहीं आपका माइंड जितना रिलैक्स होगा वो उतना बेहतर परफार्म करेगा, इससे आपका दिमाग फोक्सड होता है और आपकी एकाग्रता बढ़ती है जिससे आप अच्छा परफार्म करते हैं।

करें रोजाना एक्सरसाइज-

रोजाना एक्सरसाइज का नियम आपको शारीरिक रूप से हेल्दी रखने के साथ साथ आपको मानसिक रूप से भी मजबूत बनाता है, वहीं रोजाना 15 से 30 मिनट की वॉक या एक्सरसाइज से आपकी मेंटल हेल्थ दुरूस्त रहती है। जब आप एक्सरसाइज करते है तो आपकी बॉडी में हैप्पी हार्मोंस जनरेट होते है जिससे आप शांत और स्वस्थ महसूस करते हैं।

हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट लें-

डॉक्टर ने बैलेंस्ड और शांत दिमाग के लिए बैलेंस्ड और हेल्दी डाइट को जरूरी बताया है, जैसा कि कहा जाता है जैसा आपका अन्न वैसा आपका मन। हमारे शास्त्रों में भी वर्णित है कि हमारे आहार का सीधा असर हमारे मन पर पड़ता है, इसलिए सात्विक और हेल्दी खाना खाएं ताकि आपका दिमाग शांत और टेंशन फ्री रहें।

Also Read : पेनकिलर मेफ्टाल को लेकर सरकार ने जारी किया अलर्ट, हो सकती है ये बीमारी

Get real time updates directly on you device, subscribe now.