UP Weather: झमाझम बारिश से यूपी में बढ़ी ठंड, कल से मिचौंग तूफान का दिखेगा असर

UP Weather : पश्चिमी विक्षोभ के कारण चक्रवाती हवा का मौसम में बदलाव शुरू हो गए हैं। पश्चिमी यूपी के अब लखनऊ समेत मध्य यूपी में भी मौसम का असर दिखने लगा है।

तो वहीं विशेषज्ञों की मानें तो यूपी में कल मिचौंग तूफान का असर देखने को मिल सकता है। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक, लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कन्नौज, कानपुर, कानपुर देहात, खीरी, सीतापुर, अलीगढ़, आगरा, औरैया, बदायूं, बरेली, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, कासगगंज, जालौन, झांसी, रामपुर, संभल, शाहजहांपुर समेत आसपास बरसात रिकार्ड हुई है। बादल छाए हुए हैं और अभी बारिश दौर जारी रहेगा।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार 6 और 7 दिसंबर के करीब मिचौंग की वापसी होगी। इसके कारण दक्षिण पूर्वी यूपी, खासकर छत्तीसगढ़ व झारखंड से लगे इलाके में इसका असर देखने को मिलेगा।

अमरावती मौसम विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने बयान में कहा कि गंभीर चक्रवाती तूफान के धीरे-धीरे तेज होने और उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ने तथा नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच, बापटला के करीब से गुजरने की संभावना है।

बयान में कहा गया कि सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक मौसम प्रणाली आठ किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गई और दक्षिण आंध्र प्रदेश और उससे सटे उत्तरी तमिलनाडु तटों के क्षेत्र में केंद्रित हो गई।

चक्रवाती तूफान ‘मिगजॉम’ के मद्देनजर राज्य के कई स्थानों पर भारी वर्षा हो रही है। लगातार बारिश के कारण, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने अस्थायी रूप से भक्तों को श्री कपिलतीर्थम झरने पर पवित्र स्नान करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया गया है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.