यूपी: अब चकबंदी की प्रक्रिया और होगी सख्त, खास सॉफ्टवेयर तैयार कर रहा UPECL

Sandesh Wahak Digital Desk : यूपी में चकबंदी की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए योगी सरकार ने खास तैयारियां शुरू कर दी है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग की सुविधा के इस्तेमाल की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए यूपी इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन लिमिटेड (UPECL) द्वारा एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग (ERP) सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है।

इसकी डिजाइन, निर्माण व क्रियान्वयन के लिए टेक्निकल सर्विस प्रोवाइडिंग (TSP) एजेंसी की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसकी मदद से एक गांव में 100 से 130 दिन में चकबंदी की होने वाली प्रक्रिया को एक सप्ताह से कम समय में पूरा किया सकेगा।

सैटेलाइट से भूमि की इमेज लेगा सॉफ्टवेयर

चकबंदी के लिए जिस सॉफ्टवेयर का निर्माण किया जा रहा है वह सैटेलाइट से भूमि की इमेज (फोटो) लेगा। इसकी मदद से रोवर सर्वे को व्यक्तिगत तौर पर करने का बजाए डाटा अध्ययन के जरिए कम समय में पूर्ण किया जा सकेगा।

सॉफ्टवेयर चकबंदी के दस्तावेजों का विवरण एकत्र कर भूमि के आंकड़ों का संकलन करने में भी सक्षम होगा। साथ ही खतौनी को भी आसानी के साथ व्यवस्थागत तरीके से सिस्टम पर ले जाएगा। इसकी मदद से खसरा, खतौनी व भूमि के नक्शे को चकबंदी के जीआईएस पोर्टल पर अपलोड करने में भी मदद मिलेगी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.