Thyroid को करना है कंट्रोल, इन टिप्स को करें फॉलो

Thyroid Control Tips : महिलाओं में जो बीमारियां तेजी से पनप रही हैं उनमें थाइराइड भी एक गंभीर समस्या है, जहां विश्व स्वास्थ्य संगठने के अनुसार बीते 10 सालों से दुनियाभर में इस डिजीज के केस तेजी से बढ़ रहे हैं।

30 साल से कम उम्र की महिलाओं में भी यह बीमारी देखी जा रही है, डॉक्टरों का कहना है कि खानपान की गलत आदतों और बिगड़े हुए लाइफस्टाइल की वजह से ऐसा हो रहा है। ऐसे में आप भी इसके शिकार हैं तो कुछ टिप्स को फॉलो करके इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

एलोवेरा

महिलाओं को एलोवेरा का सेवन करना चाहिए, जहां फ्रेश एलोवेरा खाने से थाइराइड की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। यह वात और कफ दोनों को संतुलित करता है, इससे शरीर में थाइराइड की बीमारी को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

रोज सुबह टहलें

रोज सुबह टहलने से आपके शरीर में ऑक्सीजन का संचार बढ़ता है, इससे थायराइड को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलती है। आपको रोज सुबह करीब 15 से 20 मिनट तक टहलना चाहिए, यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

कपालभाति

कपालभाति को करने से शरीर को फायदा होता है, यह प्राणायाम आप सुबह या शाम के समय कभी भी कर सकते हैं। कपालभाति से थाइराइड हार्मोन का फंक्शन ठीक रहता है, वहीं रोजाना केवल 10 से 15 मिनट कपालभाति करना चाहिए।

Also Read : सर्दियों का Powerfood है टमाटर, जानिए इसके बेहतर फायदे

Get real time updates directly on you device, subscribe now.