सर्दियों का Powerfood है टमाटर, जानिए इसके बेहतर फायदे

Tomato Benefits : टमाटर के बिना खाने का स्वाद अधूरा लगता है, जहां भारतीय खाने में आपको प्याज-टमाटर का स्वाद जरूर मिलेगा। टमाटर न सिर्फ स्वाद बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य को कई फायदे भी पहुंचाता है, यही वजह है कि टमाटर को सुपर फूड की लिस्ट में शामिल किया गया है।

वहीं टमाटर खाने से त्वचा चमकदार बनती है, वहीं रोज टमाटर खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है। टमाटर खाने से शरीर को कई विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं।

टमाटर खाने के यह फायदे

कैंसर के खतरे को कम करता है- पके हुए टमाटर में लाइकोपीन होता है जो एक कैरोटीनॉयड है। ये कैंसर के खिलाफ कीमो प्रिवेंटिव की तरह काम करता है। लाइकोपीन में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक तत्व होते हैं जो कैंसर को बढ़ने से रोकने में भी मदद करते हैं। इसके आधार पर कहा जा सकता है कि टमाटर खाने के कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

डायबिटीज में फायदेमंद- टमाटर खाना डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद हो सकता है। टमाटर में नारिंगिन कंपाउंड होता है जो एंटीडायबिटिक के रूप में काम करता है। इससे ब्लड ग्लूकोज को कम किया जा सकता है। मधुमेह के रोगियों को टमाटर का जूस पीने की सलाह दी जाती है। जिससे शरीर को लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनॉइड, फोलेट और विटामिन-ई जैसे विटामिन मिलते हैं।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखें- हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में लोगों को टमाटर जरूर खाने चाहिए। टमाटर में पोटेशियम होता है जो बीपी को कंट्रोल करता है। इसमें लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन और विटामिन-ई भरपूर होता है। टमाटर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। टमाटर खाने से रक्तचाप को कम किया जा सकता है।

Also Read : Health Tips : सर्दियों में घी के साथ खाइये कालीमिर्च, मिलेंगे बेहतर फायदे

Get real time updates directly on you device, subscribe now.