लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी, EC ने यूपी सरकार से मांगी ये जानकारी

Sandesh Wahak Digital Desk : साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अलावा अन्य परीक्षाओं को ध्यान में रखकर ही करवाए जाएंगे। केंद्रीय चुनाव आयोग ने यूपी सरकार से अगले साल जनवरी से लेकर मई के बीच होने वाली परीक्षाओं की पूरी जानकारी मांगी है।

उत्‍तर प्रदेश में आमतौर यूपी बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी-मार्च में हो जाती हैं। गौरतलब है कि साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव अप्रैल और मई के महीनों में करवाए गए थे। ऐसे में उम्मीद यही है कि इस बार भी लोकसभा चुनाव अप्रैल और मई के महीनों में ही करवाए जाएंगे। इसके लिए आयोग ने दुर्गम इलाकों में पूरी चुनाव प्रक्रिया सुगमता से संपन्‍न करवाने की भी तैयारी की है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से उन मतदान केंद्रों की भी जानकारी मांगी गई है, जहां पोलिंग पार्टी को मतदान करवाने के लिए नाव से जाना पड़ता है।

चुनाव ड्यूटी के लिए तय की गई प्रशिक्षण की पांच थीम

आयोग ने नामांकन, मतदान और मतगणना की पूरी प्रक्रिया को बेहतर ढंग से पूरा करवाने के लिए इस बार चुनाव ड्यूटी करने वाले कार्मिकों के प्रशिक्षण पर अधिक फोकस किया है। इसके लिए प्रशिक्षण की पांच थीम तय की गई हैं।

इनमें प्रत्याशी की पात्रता, अपात्रता, नामांकन, नामांकन पत्रों की जांच, नामांकन वापसी, चुनाव चिन्ह आवंटन, जिले में चुनाव का पूरा प्लान, मतदान केंद्रों की संवेदनशीलता, पोलिंग पार्टी और मतदान के दिन का पूरा इंतजाम, पोस्टल बैलेट, आदर्श चुनाव आचार संहिता का अनुपालन आदि बिंदु शामिल किए गए हैं। इन सभी बिंदुओं पर विधानसभावार मास्टर ट्रेनर तैयार किए जाएंगे।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष शुक्ल ने प्रदेश के हर जिले से इस प्रशिक्षण के लिए जिला प्रशासन से एक अधिकारी नामित करते हुए उनका ब्‍योरा मांगा है। यह मास्टर ट्रेनर बाद में अन्य चुनाव कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

Also Read : CM योगी की मॉनिटरिंग का दिख रहा असर, एक माह में परिवहन निगम ने कमाए साढ़े 32 लाख

Get real time updates directly on you device, subscribe now.