Blood Pressure को करना है कंट्रोल, अपना लीजिये यह आदतें

Blood Pressure Control Tips : हाई ब्लड प्रेशर को शरीर में कई प्रकार की बीमारियों को बढ़ाने वाला माना जाता है, वहीं अगर आपको लगता है कि इससे सिर्फ हृदय रोगों का खतरा होता है तो यहां आपको अलर्ट हो जाना चाहिए।

बता दें हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट के साथ किडनी, तंत्रिकाओं और मस्तिष्क से संबंधित कई प्रकार की बीमारियों का भी कारण हो सकती है, वहीं ब्लड प्रेशर को बढ़ाने वाले कई कारक हो सकते हैं, जिसको लेकर सभी लोगों को निरंतर सावधानी बरतते रहने की आवश्यकता होती है।

ऐसे कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर

अपने शरीर के इंटरनल क्लॉक को नियंत्रित करने और रक्तचाप के स्तर को ठीक रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने सोने-जागने के समय को ठीक रखें। हम कब जागते हैं कि रात में कितने घंटे की नींद पूरी करते हैं, इसका भी असर ब्लड प्रेशर पर देखा जाता है। इसके अलावा अपने दिन की शुरुआत भरपेट पानी पीकर करें।

गहरी सांस लेने से मानसिक स्वास्थ्य को लाभ तो मिलता ही है साथ ही यह तनाव के स्तर को कम करके ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकने में भी आपके लिए फायदेमंद है। इसके साथ ही सुबह का नाश्ता करना सभी लोगों के लिए बहुत आवश्यक माना जाता है। संतुलित नाश्ते में साबुत अनाज, फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन वाली चीजों को शामिल करें।

सुबह का भरपूर नाश्ता आपको ऊर्जा प्रदान करने साथ रक्तचाप को कंट्रोल करने और ब्लड शुगर को बेहतर तरीक से मैनेज करने में भी मददगार होता है।

Also Read: पास्ता-फ्रेंच फ्राइज खाना हो सकता है अधिक नुकसानदेह, इन रोगों का बनता है कारण

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.