Amazon Layoff: Alexa के सैकड़ों कर्मचारियों की जाएगी नौकरी, भारत में दिखेगा असर

Amazon Layoff:  ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन अपनी एलेक्सा (Alexa) डिवीजन में कर्मचारियों की छंटनी करने जा रहा है। अमेजन ने ये फैसला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर नए सिरे से काम करने के बीच लिया है।

अमेजन के एलेक्सा (Alexa) और फायर टीवी के उपाध्यक्ष डैनियल रौश ने कर्मचारियों को भेजे एक नोट में लिखा है कि कंपनी कुछ भूमिकाओं को खत्म कर रही है। अमेजन के एलेक्सा और फायर टीवी के लिए उपाध्यक्ष डेनियल रौश ने शुक्रवार को अपने कर्मियों को लिखे एक पत्र में कहा कि कंपनी कुछ पद समाप्त कर रही है।

रौश ने लिखा, ‘हम लगातार आविष्कार करना जारी रखते हैं, इसलिए हम अपने कुछ प्रयासों को अपनी व्यावसायिक प्राथमिकताओं के साथ बेहतर ढंग से जोड़ने के लिए स्थानांतरित कर रहे हैं’। उन्होंने कहा कि कुछ सौ पद समाप्त किए जाएंगे। हालांकि, उन्होंने कोई विशष्ट संख्या नहीं बताई।

सिएटल स्थित अमेजन जेनेरिक एआई खंड में आगे बढ़ने की होड़ में अन्य तकनीकी कंपनियों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा में है। कंपनी पिछले कुछ महीनों में कई एआई पहलों को लागू कर रही है। इनमें ग्राहक समीक्षाओं में प्रौद्योगिकी को शामिल करने से लेकर ऐसी सेवाएं प्रदान करना शामिल है जो डेवलपर को अपने एडब्ल्यूएस क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर पर अपने स्वयं के एआई उपकरण बनाने देती हैं।

सितंबर में अमेजन ने एलेक्सा के लिए एक अपडेट का अनावरण किया जो इसे अधिक जेनरेटिव एआई सुविधाओं से भर देता है। शुक्रवार को घोषित नौकरी में कटौती का असर अमेरिका, कनाडा और भारत में कर्मचारियों पर पड़ेगा। इससे पहले अमेजन ने अपने गेमिंग और संगीत खंडों में छंटनी की है। कंपनी ने पिछले साल के अंत में और इस साल की शुरुआत में 27,000 कर्मचारियों को हटा दिया था। अमेजन की एलेक्सा इकाई भी इस कटौती से प्रभावित हुई थी।

Also Read : Gold Silver Price : सोने-चांदी की कीमतों में दिख रही शानदार तेजी, 61 हजार के पा

Get real time updates directly on you device, subscribe now.