World Diabetes day : डायबिटीज से है बचना, शुरू कर दें यह काम

World Diabetes day : डायबिटीज की बीमारी भारत में भी पांव पसारती जा रही है, जहां देश में डायबिटीज के 10 करोड़ से ज्यादा मरीज हैं। वहीं छोटे बच्चे भी इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं, जहां अधिकतर मामलों में जब ये बीमारी मरीज को हो जाती है तब इसके बारे में पता चलता है। आज के समय में सोशल मीडिया ने लोगों में फोन की लत को बढ़ा दिया है, जहां इस वजह से सोने और जागने का पैटर्न बिगड़ चुका है।

वहीं ऐसे में खानपान सही नहीं है, लोग फास्ट फूड का खाना ज्यादा पसंद करते हैं। यह हैबिट शरीर में मोटापे को बढ़ाती हैं, जो बाद में डायबिटीज के रिस्क को भी बढ़ा देता है। वहीं शरीर में अधिकतर बीमारियों का कारण खराब खानपान होता है, जहाँ डायबिटीज से बचना है तो डाइट को ठीक रखना होगा।

इसके साथ ही कोशिश करें कि आपकी रोज की डाइट में फल जरूर शामिल रहे, वहीं भोजन में फाइबर की मात्रा भी अच्छी रहे, इसके साथ ही कुछ चीजों से परहेज करें।

जैसे अधिक मात्रा में मैदा न खाएं, फास्ट फूड से परहेज करें और शराब पीने या धूम्रपान की लत है तो इसे कंट्रोल करें। दूसरी ओर अगर आप एक दिन में 15 मिनट भी एक्सरसाइज करते हैं तो ये आपको डायबिटीज के खतरे से बचाता है। इसलिए कोशिश करें कि दिन के 24 घंटे में से केवल 15 मिनट अपने शरीर के लिए निकालें और एक्सरसाइज करें।

Also Read: Dengue का यह वैरियंट बेहद खतरनाक, ऐसे करें बचाव

Get real time updates directly on you device, subscribe now.