Dengue का यह वैरियंट बेहद खतरनाक, ऐसे करें बचाव

Dengue Variant :  नवम्बर का महीना उत्तर भारत में आ चुका है हल्की सर्दी ने दस्तक दे दी है, वहीं इस महीने के पहले सप्ताह से ही अस्पताल में अधिकतर मरीज डेंगू के आ रहे हैं। डेंगू के तीन मुख्य रुप से होते हैं मसलन पहला डेंगू फीवर इसमें मरीज को तेज बुखार आता है और कुछ शारिरिक परेशानियों के बाद मरीज जल्द ही ठीक हो जाता है।

इसके साथ ही डेंगू फीवर से डेंगू हेमरेजिक फीवर भी आता है, यह डेंगू का दूसरा खतरनाक रुप है, वहीं डेंगू का तीसरा और सबसे खतरनाक डेंगू शॉक सिन्ड्रॉम है (Shock Syndrome) जिसमें मरीज की हालत बहुत जल्द खराब हो जाती है।

आपको बता दें डेंगू के मरीज को यदि तेज बुखार के साथ साथ तेज कंपकंपी औऱ पसीना आने लगे तो यह पहला प्राथमिक लक्षण शॉक सिन्ड्रॉम का माना जाता है।

इसके साथ ही शॉक सिन्ड्रॉम (Shock Syndrome) के दूसरे लक्षणों में शरीर पर लाल चकते आना भी शामिल है, यह चकता डेंगू फीवर से इतर और गहरा होता है और थोड़े समय के साथ इसमें खुजली होने लगती है नब्ज गिरती चली जाती है और मरीज की चेतना भी खत्म होने लगती है।

डेंगू से बचने का सबसे आसान तरीका है कि मच्छर से खुद को कैसै बचाया जाए, खासतौर पर फूल स्लीव कपडे का उपयोग किया जाए। वहीं रात को सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग किया जाए, जहां घऱों में पानी को नहीं जमने दिया जाए, इसके साथ ही खाने में तरल पदार्थ का उपयोग किया जाए।

Also Read: दिवाली के शुभ अवसर पर ऐसे करें असली और नकली मिठाई की पहचान, जाने तरीका

Get real time updates directly on you device, subscribe now.