World Diabetes Day : शुगर बढ़ने से यह अंग होते हैं खराब, रखें यह सावधानियां

World Diabetes Day : डायबिटीज गंभीर स्वास्थ्य समस्या मानी जाती है, इसके साथ ही ब्लड शुगर का लेवल बढ़ना शरीर के कई अंगों के लिए गंभीर दुष्प्रभावों वाला हो सकता है, सभी लोगों को शुगर को कंट्रोल रखने के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए। वहीं कुछ दशकों पहले तक शुगर लेवल बढ़ने को उम्र के साथ होने वाली समस्या के तौर पर जाना जाता था, अब कम उम्र के लोगों में भी ये दिक्कत देखी जा रही है।

बच्चों-वयस्कों में डायबिटीज की समस्या, उनके जीवन की गुणवत्ता को गंभीर रूप से प्रभावित करने वाली हो सकती है। बता दें हाई ब्लड शुगर की समस्या पूरे शरीर के लिए समस्याकारक हो सकती है, वहीं यह आपके हृदय और धमनियों पर तनाव बढ़ाने के साथ रक्त के संचार को प्रभावित करने वाली समस्या भी मानी जाती है।

इसके साथ ही धमनियों में होने वाली दिक्कतों के कारण रक्त प्रवाह में कमी आ जाती है जिससे ऊतकों और अंगों का कार्य प्रभावित हो सकता है। दूसरी ओर डायबिटिक रोगियों में पाचन विकारों का जोखिम होना काफी सामान्य माना जाता है, वहीं जब आपका ब्लड शुगर लंबे समय तक बढ़ा रहता है, तो यह वेगस तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है।

यह तंत्रिकाएं आपके पेट और आंतों के माध्यम से भोजन को स्थानांतरित करने में मदद करती हैं। इसके साथ ही मधुमेह रोगियों में पाचन विकारों के कारण एसिड रिफ्लक्स, ऐंठन, उल्टी और गंभीर कब्ज की समस्या हो सकती है।

Also Read: Water Toxicity : ज़्यादा पानी पीना भी है खतरनाक, जानिए इससे जुड़े खतरे

Get real time updates directly on you device, subscribe now.