Diwali Holiday in America: अमेरिका में तीन साल से लटका है दीपावली डे एक्ट, जानें क्या है भारतीयों की मांग ?

Diwali Holiday in America: दिवाली का त्योहार बस कुछ ही दिनों में आने वाला है. इस बीच अमेरिका से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. अमेरिका में लगभग पचास लाख भारतीय रहते हैं. ये सभी लोग विदेश में रहकर भी अपनी भारतीय संस्कृति से जुड़े हुए हैं.

ऐसे में दिवाली से लेकर होली जैसे त्योहार का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं. लेकिन इन लोगों को छुट्टी नहीं मिलती है. लंबे समय से अमेरिका में रह रहे भारतीय लोगों की मांग है कि अमेरिका में भी दिवाली के दिन नेशनल हॉलीडे  (Diwali Holiday in America) घोषित किया जाए.

फिलहाल दिवाली के दिन अमेरिका के कुछ राज्यों में तो छुट्टी रहती है, जैसे न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी के स्कूल बंद रहते हैं. सबसे पहले पेन्सिल्वेनिया अमेरिका में पहली बार दिवाली की  आधिकारिक छुट्टी  घोषित की गई थी.

जानकारी के लिए बता दें कि, अमेरिका में 2021 में दीपावली डे एक्ट संसद में पेश किया गया था, जिसका मकसद पूरे देश में दिवाली को फेडरल हॉलीडे के रूप में घोषित किया जाए. लेकिन अभी तक इस पर अमल नहीं किया गया है. इसलिए भारतीयों की मांग है कि दिवाली को राष्ट्रीय अवकाश में तब्दील किया जाए.

तीन साल से लटका है एक्ट

अमेरिका में 2021 में दीपावली डे एक्ट (Diwali Day Act) को संसद में पेश किया था. इस एक्ट को सासंदों में समर्थन तो मिला था, लेकिन इसे पारित नहीं किया गया. इसके बाद फरवरी 2023 में एक बार पिर से र बिल पेश किया गया था, और अभी तक संसद में ये लटका हुआ है. ऐसे में भारतीयों की गुजारिश है कि जल्द से जल्द इस बिल को पारित किया जाए.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.