Train Ticket Booking: अब IRCTC से कर सकते हैं इतने ट्रेन टिकटों की बुकिंग

Train Ticket Booking News in Hindi: भारतीय रेल पैसेंजर्स को ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा देती है लेकिन इसकी एक लिमिट सेट की गयी है। वहीं पैसेंजर इस सुविधा का फायदा आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर कर ले पाते हैं लेकिन अगर आप आधार को अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से लिंक करा देते हैं तो आप महीने में अपने लॉग इन से 24 टिकट तक की बुकिंग कर सकते हैं।

Train Ticket Booking का अपनाएं यह आसान तरीका

यह काम करना आपके लिए बेहद आसान है, आप घर बैठे ये छोटा सा काम बड़ी आसानी से ऑनलाइन ही कर सकते हैं। आईआरसीटीसी (IRCTC) की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार फिलहाल बिना आधार लिंक कराए आप पोर्टल से एक महीने में मैक्सिमम 12 टिकट ही बुक करा सकते हैं। वहीं इसके लिए कोई आधार वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं पड़ती है लेकिन अगर आप पोर्टल से आधार को लिंक करा देते हैं तो आप महीने में 24 टिकट तक बुक करा सकते हैं।

सबसे पहले ध्यान रहे कि आप आईआरसीटीसी (IRCTC) के एक रजिस्टर्ड यूजर हैं। जहाँ इसमें पोर्टल पर My Profile में Aadhaar KYC ऑप्शन में जाकर खुद को वेरिफाई करना होता है, वहीं यूजर के आधार का वेरिफिकेशन उसके आधार पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजकर किया जाता है।

इसके साथ ही एक बार सफल ओटीपी डल जाने पर आधार वेरिफाई हो जाता है। एक पैसेंजर अब इसके बजाय महीने में 12 से ज्यादा और 24 टिकट तक बुक कर सकता है, वहीं यूजर को अपने संबंधित आधार नंबर के जरिये संभावित यात्रियों को वेरिफाई करना जरूरी है।

Also Read: Share Market News in Hindi : 2 दिन के दौरान निवेशकों ने गंवाए हजारों करोड़ रुपये

Get real time updates directly on you device, subscribe now.