जंग के लिए बच्चों को तैयार कर रहा रूस, दे रहा यह अहम ट्रेनिंग

Sandesh Wahak Digital News: रूस जंग के लिए बच्चों को तैयार कर रहा है, जहाँ ब्लैक सी के आस-पास वाले इलाकों के स्कूलों में बच्चों को बम फेंकना और हथियार चलाना सिखाया जा रहा है। वहीं उन्हें देश की मिट्टी की रक्षा करने की सीख दी जा रही है। जानकारी के अनुसार इसके लिए सिलेबस में भी बदलाव किए गए हैं, वहीं अगस्त 2023 में रूसी सरकार ने बच्चों के लिए नई हिस्ट्री बुक रिलीज की थी। जिसमें यूक्रेन पर हमले को सही ठहराया गया है, वहीं रूस-यूक्रेन जंग छिड़ने के बाद से रूस के पब्लिक स्कूलों का सैन्यीकरण बढ़ा है।

वहीं 7-8 साल के बच्चों को बेसिक मिलिट्री ट्रेनिंग दी जा रही है, जिसमें उन्हें ऑटोमेटिक गन चलाना, मशीन गन को असेंबल करना और किसी तरह की बाधा को पार करना सिखाया जा रहा है। वहीं स्कूलों में रोजाना मॉक ड्रिल करवाई जा रही हैं, जहाँ कई स्कूलों में बच्चों को आर्मी और नेवी की यूनिफॉर्म में परेड करवाई जा रही है।

दूसरी ओर जंग शुरू होने के बाद एक ह्यूमन राइट्स ऑर्गनाइजेशन ने आरोप लगाया था कि रूस 16 साल के बच्चों को सेना में भर्ती कर रहा है। जानकारी के अनुसार क्रेमलिन पूर्वी यूक्रेन में अपने सैनिकों की संख्या बढ़ाने के लिए बच्चों की भर्ती का सहारा ले रहा है।

वहीं रूसी सैनिकों ने यूक्रेन पर 24 फरवरी 2022 को हमला कर दिया था, जिसके पीछे व्लादिमिर पुतिन का मकसद एक ही था- यूक्रेन पर कब्जा। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की को ये मंजूर नहीं था, लिहाजा आज 579 दिनों बाद भी ये जंग जारी है।

Also Read: UNGA में चीन पर QUAD देशों ने बोला हमला, बोले- क्षेत्रीय अखंडता से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं

Get real time updates directly on you device, subscribe now.