Lucknow: देश को विश्वगुरु बनाने के अनुरूप तैयार हो रहे बच्चे

अमीनाबाद इंटर कॉलेज में बच्चों को सिखाया जा रहा सामाजिक सरोकार और संस्कार

Sandesh Wahak Digital Desk : शिक्षा ऐसी हो, जिसमें सामाजिक सरोकार भी हो और बच्चों में ऐसे संस्कार भरें, जो जीवन पर्यंत उसकी जिंदगी का अभिन्न अंग बने रहें। इस उद्देश्य को साकार करने में अमीनाबाद इंटर कॉलेज लगा हुआ है। वह अपने बच्चों को देश को विश्वगुरु बनाने के अनुरूप तैयार कर रहा है, ताकि कॉलेज के बच्चे भारत को विश्व गुरु बनाने में अपनी भूमिका अदा कर सकें।

विद्यालय शिक्षा के मंदिर होते हैं जहां पर बच्चों के भविष्य का निर्माण होता है।  यहां पर बच्चे जो सीखेंगे, समझेंगे, वो उन्हें जीवन भर याद रहेगा। अमीनाबाद के प्रधानाचार्य साहब लाल मिश्र और उनके सहयोगी शिक्षक इसको सकार करने में लगे हुए हैं। प्रधानाचार्य कहते हैं कि ये बच्चे ही हमारे देश का भविष्य हैं।  उन्हें अच्छे संस्कार देकर ही घर, समाज और देश को बेहतर किया जा सकता है।

बच्चों को संस्कार देना अभिभावकों की जिम्मेदारी है, लेकिन शिक्षकों को भी यह समझना चाहिए कि स्कूल में बच्चों को शिक्षा के साथ उनमें संस्कार  पैदा करना हमारा कर्तव्य है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए ही अमीनाबाद इंटर कॉलेज के सभी बच्चों में माता-पिता की सेवा करने, घर के काम में उनका हाथ बंटाने और सामाजिक सरोकार की भावना विकसित करने का बीड़ा उठाया है।

बालिका सुरक्षा व स्वच्छता की दिलाई जाती है शपथ

प्रधानाचार्य साहब लाल मिश्र बताते हैं कि कॉलेज का बोर्ड परीक्षा परिणाम प्रतिवर्ष उत्कृष्ट रहता है। अब हम  बच्चों को विभिन्न सामाजिक सरोकारों से संबंधित जागरूकता अभियानों में शामिल करते हैं। इसके तहत सभी बच्चों को प्रतिदिन कक्षावार बालिका सुरक्षा और स्वच्छता की शपथ दिलाते हैं। साथ ही माता-पिता की सेवा करने और अच्छे नागारिक बनने के लिए उन्हें प्रेरित किया जाता है। इस पर व्यावहारिक रूप से अमल करने के लिए सभी कक्षाध्यापकों को निर्देश दिया गया है।

हर छात्र आधे घंटे अपने माता-पिता के पैर दबाता है

लाल मिश्र जी बताते हैं कि शिक्षकों की मेहनत का फल है कि छात्रों में माता-पिता की सेवा करने और  बालिका सुरक्षा एवं स्वच्छता का स्थायी भाव स्वत: विकसित हो रहा है। प्रत्येक छात्र प्रतिदिन 30 मिनट अपने माता-पिता के पैर दबाते हैं। उन्हें घर के कार्यों में सहयोग करते हैं।

Also Read : भारत आएगा ‘बाघ नख’, सरकार कर रही एग्रीमेंट

Get real time updates directly on you device, subscribe now.