शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव, निवेशकों के 6 लाख करोड़ डूबे

Sandesh Wahak Digital Desk : भारतीय शेयर बाजार में लगातार 8 दिनों से जारी तेज पर मंगलवार को ब्रेक लग गया, जहाँ आज पूरे दिन भारी उतार-चढ़ाव के कारोबार के बाद बीएसई सेंसेक्स हरे निशान में तो निफ्टी लाल निशान में बंद हुआ। वहीं कारोबार के अंत में बीएसई सेंसेक्स 94.05 अंकों की तेजी के साथ 67,221.13 अंक पर बंद हुआ, एनएसई निफ्टी 3.15 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 19,993.20 अंक पर बंद हुआ।

इसके बावजूद निवेशकों के 6 लाख करोड़ रुपये डूब गए हैं, 11 सितंबर को जब बाजार बंद हुआ था तो बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 3.24 लाख के पार पहुंच गया था। जानकारी के अनुसार आज यानी मंगलवार को जब बाजार बंद हुआ तो लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप घटकर 3.18 लाख करोड़ आ गया। वहीं इस तरह निवेशकों को 6 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया, निवेशकों को यह नुकसान मुनाफावसूली के कारण आई।

बता दें अधिकांश कंपनियों के शेयरों में बड़ी बिकवाली आने से गिरावट आ गई, इसके चलते निवेशकों को इतनी बड़ी चपत लग गई। आपको बता दें कि वैश्विक बाजारों में बड़े पैमाने पर मजबूत रुख और विदेशी संस्थागत निवेशकों के बाजार में पैसा लगाने से आज सुबह शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई थी। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 412.02 अंक चढ़कर 67,539.10 पर खुला था।

Also Read: अब महंगी पड़ेंगी डीजल कार, टैक्स लगाने पर सरकार कर रही विचार

Get real time updates directly on you device, subscribe now.