G20 Summit 2023: जो बाइडेन आज आएंगे भारत, पीएम मोदी के साथ करेंगे डिनर, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

Sandesh Wahak Digital Desk: दिल्ली में आज (8 सिंतबर) से शुरू हो रहे जी-20 समिट (G20 Summit 2023) में शामिल होने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शाम को भारत पहुंचेंगे. जो बाइडेन पीएम नरेंद्र मोदी से कल्याण मार्ग स्थित उनके आवास पर मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी ने जो बाइडेन को डिनर के लिए आमंत्रित किया है. ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच होने वाली द्विपक्षीय बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है.

G20 Summit 2023

आज शाम को भारत आएंगे बाइडेन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन शुक्रवार की शाम द्विपक्षीय वार्ता करेंगे जिसमें भारत-अमेरिका की व्यापक वैश्विक और रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने पर जोर दिए जाने की संभावना है. दोनों नेताओं के स्वच्छ ऊर्जा, व्यापार, उच्च-प्रौद्योगिकी, रक्षा जैसे क्षेत्रों में जारी द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने की उम्मीद है. इसके साथ ही वे इस बात पर भी चर्चा कर सकते हैं कि दोनों देश विश्व की कुछ गंभीर चुनौतियों से निपटने में किस प्रकार योगदान दे सकते हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन 9-10 सितंबर को होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए नयी दिल्ली आ रहे हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी. इससे पहले, भारत का दौरा करने वाले आखिरी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प थे, जो वह फरवरी 2020 में भारत आए थे.

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

बाइडन के शुक्रवार शाम को नयी दिल्ली पहुंचने का कार्यक्रम है और वह जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) के समाप्त होने के बाद रविवार को वियतनाम रवाना होंगे. प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडन के बीच बातचीत में स्वच्छ ऊर्जा, रक्षा और उच्च प्रौद्योगिकी, रक्षा सहित विभिन्न प्रमुख क्षेत्रों में जारी द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा पर जोर दिए जाने की संभावना है. दोनों पक्ष वीजा व्यवस्था को और उदार किए जाने के संबंध में भी विचार-विमर्श कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.