केदारनाथ हेलीकॉप्टर सेवा 5 दिन के लिए हुई बंद, जानिए इसका कारण

Sandesh Wahak Digital Desk: जी-20 सम्मेलन के लिए देश की राजधानी दिल्ली इन दिनों पूरी तरह से तैयार है, वहीं 9 और 10 सितंबर को भारत इस सम्मेलन की मेजबानी करेगा, जिसको लेकर तैयारियां भी लगभग पूरी हो गई हैं। वहीं दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं, इन सबका असर उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में भी देखा जा रहा है। इसके साथ ही यहां पर श्रद्धालुओं को दी जाने वाली हेलीकॉप्टर सर्विस सात से 11 सितंबर तक पूरी तरह से बंद कर दी गई है, दिल्ली में जी-20 सम्मेलन को लेकर मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है।

जिसको देखते हुए केदारनाथ धाम की हेलीकॉप्टर सर्विस को बंद करके सभी हेलीकॉप्टरों को जी-20 सम्मेलन के लिए दिल्ली बुला लिया गया है, वहीं केदारनाथ धाम में मौजूदा समय में 8 हेलीकॉप्टर कंपनियां अपनी सेवाएं दे रही हैं। अब इनकी हेली सर्विस जी-20 के लिए बुक कर लिए गए हैं, इसके बाबत जानकारी देते हुए उत्तराखंड के गढ़वाल रेंज के आईजी के एस नगन्याल ने कहा कि जिन यात्रियों ने सात से 11 सितंबर तक हेलीकॉप्टर सर्विस की बुकिंग कराई थी, वह 11 के बाद ही केदारनाथ धाम में हेलीकॉप्टर से यात्रा कर सकेंगे।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि G-20 कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए ऐसा निर्णय लिया गया है, वहीं सम्मेलन की समाप्ति के बाद फिर से श्रद्धालुओं के लिए हेलीकॉप्टर सर्विस शुरू हो जाएंगी। बता दें फिलहाल श्रद्धालु पैदल ही अपनी यात्रा पर आगे की ओर बढ़ेंगे, वहीं अधिकारियों ने हेलीकॉप्टर कंपनियों से यह अपील की है कि जिसने भी बुकिंग कराई है, उनको तत्काल प्रभाव से यह सूचना भेज दी जाए।

वहीं जानकारी के अभाव में अगर श्रद्धालु केदारनाथ या अन्य हेलीपैड पर पहुंचते हैं तो उन्हें हेलीकॉप्टर सर्विस के लिए इंतजार करना पड़ सकता है, वहीं बताया जा रहा है कि अब हेलीकॉप्टर सर्विस केदारनाथ धाम में 12 सितंबर से सुचारू होगी।

Also Read: पीएम मोदी द्विपक्षीय बैठकों में लेंगे हिस्सा, जानें G-20 से जुड़े अपडेट

Get real time updates directly on you device, subscribe now.