ऐतिहासिक चंद्र मिशन का जिक्र करते हुए बोले अनुराग ठाकुर, जो 60 साल में नहीं हुआ वो…

Sandesh Wahak Digital Desk : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भारत के ऐतिहासिक चंद्र मिशन चंद्रयान-3 और कई केंद्रीय योजनाओं का जिक्र करते हुए शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आठ साल में जो हासिल किया है, वह उनसे पहले 60 साल में नहीं हो सका।

सूचना एवं प्रसारण तथा खेल और युवा मामलों के मंत्री ठाकुर ने कहा हम चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर अंतरिक्ष यान उतारने वाले दुनिया के पहले देश हैं। यह हमारे लिए गौरवशाली क्षण है। वह यहां प्रधानमंत्री मोदी के चुनिंदा भाषणों के संग्रह पर आधारित दो पुस्तकों ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के विमोचन के लिए आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

ठाकुर ने कहा कि जो 60 वर्षों में नहीं हो सका, वह मोदीजी ने केवल आठ वर्षों में कर दिखाया। चार करोड़ गरीबों को पक्के मकान बनाकर दे दिए। 12 करोड़ बहनों को और परिवारों को शौचालय बनाकर दे दिए। हर गांव तक बिजली पहुंचा दी।

उन्होंने कहा, पीएम मोदी ने 80 करोड़ गरीबों को कोविड महामारी के दौरान ढाई साल तक डबल राशन देने का कार्य किया और अब तो 12 करोड़ घरों को नल से जल देने का काम मात्र तीन साल में कर दिया। पिछले नौ साल में आयुष्मान भारत योजना के तहत 60 करोड़ लोगों को पांच लाख रुपये का मुफ्त इलाज देने का काम मोदीजी ने किया है।

ठाकुर ने मनाली में अटल टनल, जम्मू क्षेत्र में चिनाब नदी पर बने रेलवे पुल और गुजरात में सरदार पटेल प्रतिमा का जिक्र करते हुए कहा सबसे लंबा, सबसे ऊंचा और सबसे बड़ा जैसी बातों में पहले दुनिया की जगहों का नाम आता था, पर अब भारत का नाम लिया जाता है। यह नये भारत की पहचान है, जो चंद्रयान मिशन के साथ आगे बढ़ रही है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.