UP: 70% युवा वॉट्सऐप और यूट्यूब पर बर्बाद कर रहे अपना कीमती समय, LU की भारत लैब रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Sandesh Wahak Digital Desk: उत्तर प्रदेश में 70% युवाओं का टाइम यूट्यूब और वॉट्सऐप पर स्पेंड हो रहा हैं, जहाँ लखनऊ विश्वविद्यालय और रीडिफ्यूजन में स्थापित भारत लैब के सर्वे में यह बात सामने निकल करके आयी है। बता दें यह सर्वे LU के प्रबंधन विभाग के शोधार्थियों ने अगस्त महीने में 19 जिलों के कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में कॉलेज जाने वाले 16 से 25 साल के 1100 स्टूडेंट्स पर किया गया था।

Social Media Wasting Time
Social Media Youth Wasting Time Report

सर्वे में पूछे गए थे यह सवाल-

जानकारी के अनुसार सर्वे में MCQ आधारित कुल 26 सवाल पूछे गए। वहीं सर्वे करने के लिए 56 रिसर्च स्कॉलर का ग्रुप लगाया गया था, जहाँ इस सर्वे फॉर्म में सामान्य जानकारी जैसे, नाम, जेंडर, UG/PG कोर्स, फैमिली सालाना इनकम, ऐज ग्रुप भी पूछा गया। इसके साथ ही सर्वे फॉर्म अंग्रेजी में बनाया गया, वहीं रिसर्च स्कॉलर्स ने इसे जरूरत पड़ने पर हिंदी में भी ट्रांसलेट किया। दूसरी ओर इस सर्वे फॉर्म में छात्रों से कुछ ट्रिकी सवाल भी पूछे गए थे।

Social Media Youth Wasting Time Report
Social Media Youth Wasting Time Report

इसके साथ ही युवाओं के टाइम स्पेंडिंग हैबिट में सबसे ज्यादा किस चीज का प्रभाव हैं? जिसके ऑप्शन में फैमिली, दोस्तों का साथ, पर्सनल इंटरेस्ट, खेल और लाइब्रेरी सुविधाओं की मौजूदगी, रीति रिवाज और ट्रेडिशन, फाइनेंसियल अड़चन, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, कमिटमेंट, और ऑक्यूपेशन रहा। इसके साथ ही मीडिया कंसम्पशन बेहवीयर पर किन बातों का असर सबसे ज्यादा हैं? इसके ऑप्शन में फैमिली सपोर्ट,इंटरनेट की उपलब्धता, मीडिया की मौजूदगी, मीडिया का कंटेंट, पर्सनल इंटरेस्ट, कल्चर और मीडिया फॉरमेट का रहा। दूसरी ओर सर्वे में सामने आया है कि 87% युवा मनोरंजन या समाचार के लिए रेडियो का उपयोग नहीं कर रहा। इसके साथ ही 24 %आबादी अपने खाली समय में टेलीविजन देखना पसंद करती है, साथ ही अन्य लोग सोशल और ऑनलाइन मीडिया पर समय बर्बाद करना पसंद करते हैं।

इस जगह समय बर्बाद करते हैं युवा-

वहीं सर्वे में सामने आया कि 56% लोग मनोरंजन के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, जहाँ लगभग 70% अन्य प्लेटफार्मों की तुलना में यूट्यूब और वॉट्सऐप को पसंद कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में 50% युवा अन्य सभी प्लेटफार्मों के अलावा मनोरंजन के लिए नियमित रूप से यूट्यूब का उपयोग करते हैं।

Also Read: लैंड डील केस: अब्बास अंसारी को बड़ा झटका, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका

Get real time updates directly on you device, subscribe now.