UP Politics: भारी पड़ी सपा से बगावत, लोहिया वाहिनी के पूर्व अध्यक्ष सहित 3 नेता निष्कासित, अब खोलेंगे मोर्चा

Sandesh Wahak Digital Desk: समाजवादी पार्टी ने अपने तीन नेताओं को बाहर का रास्ता दिखा दिया है. इन नेताओं ने बगावत करते हुए पार्टी नेतृत्व पर सवाल उठाए थे. पार्टी से निष्कासित किये गए नेताओं में समाजवादी लोहिया वाहिनी के पूर्व अध्यक्ष प्रदीप तिवारी, समाजवादी युवजन सभा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ब्रजेश यादव और सपा के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ चुके पीडी तिवारी शामिल हैं. निष्कासन के बाद इन नेताओं ने अगले माह (सितंबर) अपने नए मोर्चे के गठन का एलान भी किया है.

इस मामले में सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल की ओर से विज्ञप्ति जारी की गई. इसमें कहा गया कि प्रदीप तिवारी के साथ ब्रजेश यादव और पीडी तिवारी को पार्टी से निष्कासित किया जाता है. पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने और अनुशासनहीनता के आरोप में यह कार्रवाई की गई है. बता दें कि कुछ दिनों पहले ही प्रदीप तिवारी को लोहिया वाहिनी के अध्यक्ष पद से हटाया जा चुका है.

Samajwadi Party

वहीं, प्रदीप तिवारी ने हाल ही में कहा था कि सपा आज सिर्फ पीडीए (पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक) की बात कर रही है. ऐसे में सामान्य वर्ग के लोग कहां जाएंगे. पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य लगातार हिंदू धर्म ग्रंथों पर टीका-टिप्पणी करके हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचा रहे हैं. इन मुद्दों पर बात करने पर सपा नेतृत्व चुप रहने की चेतावनी देता है.

इसके अलावा, बरहज (देवरिया) से साल 2017 में सपा के टिकट पर चुनाव लड़े पीडी तिवारी ने सपा प्रवक्ता उदयवीर सिंह पर पार्टी नेतृत्व को गलत फीडबैक देने का आरोप लगाया था. बृजेश यादव ने कहा कि जिस भी नेता की लोकप्रियता बढ़ रही होती है, उसे सपा में किनारे लगा दिया जाता है. इन तीनों नेताओं का कहना है कि सितंबर में एक मोर्चे का गठन करेंगे, जो सपा की पोल खोलते हुए राजनीतिक क्षेत्र में आगे बढ़ेगा.

Samajwadi Party

उधर, सपा सूत्रों का कहना है कि इन नेताओं को पार्टी में काफी सम्मान दिया गया. अब वे बीजेपी में जाने की जुगत में हैं. इसलिए बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं. हालांकि, इन तीनों ने खुद के बीजेपी में जाने की अटकलों को आधारहीन बताया है.

 

Also Read: अगर प्रियंका गांधी वाराणसी से चुनाव लड़ती हैं तो PM मोदी को हरा सकती हैं: संजय राउत

Get real time updates directly on you device, subscribe now.