श्रीदेवी की 60वीं जयंती पर गूगल ने डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि

Sandesh Wahak Digital Desk: गूगल ने भारतीय सिनेमा की दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी को उनकी 60वीं जयंती पर रविवार को डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी। डूडल के विवरण में गूगल ने बताया कि आज का डूडल कलाकार भूमिका मुखर्जी द्वारा बनाया गया है। इसे भारतीय अभिनेत्री श्रीदेवी की 60वीं जंयती के मौके पर पेश किया गया है।

इसमें कहा गया है कि करीब चार दशक के अपने फिल्मी सफर में उन्होंने तकरीबन 300 फिल्मों में काम किया। उन्होंने पारंपरिक रूप से पुरुष प्रधान माने जाने वाले फिल्मी जगत में पुरुष समकक्षों के बिना ही कई बार अभिनय और कॉमेडी का जलवा बिखेरा।

Sridevi Birth Anniversary

श्रीदेवी का पूरा नाम श्री अम्मा यांगर अय्यापन था। उनका जन्म 13 अगस्त, 1963 को मौजूदा तमिलनाडु में हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बाल कलाकार के तौर पर की थी। 4 साल की उम्र में तमिल फिल्म ‘कंधन कुरूनाई’ में अभिनय किया था।

श्रीदेवी ने दक्षिण भारत की कई भाषाएं सीखीं, जिससे उन्हें अन्य भाषाओं की फिल्मों में भूमिकाएं हासिल करने में मदद मिली। अपने करियर की शुरुआत में, उन्होंने तमिल, तेलुगु और मलयालम भाषा की फिल्मों में अभिनय किया।

श्रीदेवी को साल 1976 में के. बालाचंदर की ‘मूंदरू मुदिचू’ से राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली, जिसमें अभिनेता रजनीकांत और कमल हासन भी थे। उस समय उन्हें व्यापक रूप से तमिल सिनेमा की अभिनेत्री माना जाता था। लेकिन, श्रीदेवी का बड़े पर्दे पर करिश्मा ही था कि उन्हें हिंदी फिल्म जगत के निर्माताओं से भी पेशकश मिली।

हिंदी फिल्म एक्शन कॉमेडी ‘हिम्मतवाला’ में मुख्य भूमिका निभाने के बाद, श्रीदेवी ने खुद को बॉलीवुड अभिनेत्री के रूप में स्थापित किया। इसके बाद ‘सदमा’, ‘चालबाज़’, ‘लम्हे’, ‘चांदनी’ और ‘जुदाई’ जैसी कामयाब फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने अदाकारी से कुछ वक्त के लिए दूरी बनाई। फिर उन्होंने साल 2012 में ‘इंग्लिश विंग्लिश’ से बड़े पर्दे पर वापसी की।

भारतीय सिनेमा की ‘सुपरस्टार’ कही जाने वाली श्रीदेवी को भारत सरकार ने चौथे सबसे बड़ा नागरिक सम्मान ‘पद्मश्री’ से सम्मानित किया था। उन्होंने साल 2017 में आई फिल्म ‘मॉम’ में भी अभिनय किया। साल 2018 में दुबई में 54 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया था।

 

Also Read: पिता के अंतिम संस्कार में इमोशनल हुईं अंकिता लोखंडे, अर्थी को दिया कंधा

Get real time updates directly on you device, subscribe now.