UP Politics: संजय निषाद का ऐलान, जल्द शुरू होगी निषाद पार्टी के विस्तार की कवायद

Sandesh Wahak Digital Desk : केंद्र और राज्य सरकार में अच्छे साझीदार के रूप में कार्य करने वाले निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद अब यूपी के बाहर भी अपनी पैठ बनाने जा रहे हैं। उनका अगला लक्ष्य छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में अपनी पैठ बनाना है।

इसके लिए उन्होंने बीजेपी आलाकमान से जुड़े कई नेताओं से मुलाकात भी की। 16 अगस्त को गोरखपुर में होने वाले पार्टी के स्थापना दिवस समारोह में उनकी इस कवायद का आगाज होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्थापना दिवस में सिरकत करेंगे। डाक्टर संजय निषाद ने शनिवार को आयोजित एक प्रेसकांफ्रेंस में बताया कि उन्होंने गोरखपुर की धरती से अपना संघर्ष शुरू किया था आज विधानसभा में उनके 11 विधायक पहुंच चुके हैं।

छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश में भी पार्टी के विस्तार की तैयारी

संजय निषाद कहते हैं कि मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल, तमिलनाडु समेत कई राज्य में हमारा संगठन है। हमने मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में पहले भी चुनाव में हिस्सा लिया है। हमने अपनी योजनाओं के बारे में बीजेपी के शीर्ष पदाधिकारियों को बताया है। अगली बैठक में विस्तृत बातचीत होगी। निषाद पार्टी के प्रदेश में छह विधानसभा व एक विधान परिषद सदस्य है। पार्टी के मुखिया डॉ. संजय निषाद खुद सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं, तो उनके बेटे प्रवीण निषाद बीजेपी के टिकट पर संतकबीरनगर से सांसद हैं।

साल के अंत में मध्यप्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव हैं। ऐसे में निषाद पार्टी अब उत्तर प्रदेश से बाहर अपनी पार्टी के विस्तार की योजना के तहत मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी विधानसभा चुनाव लडऩा चाहती है। अब अंतिम निर्णय बीजेपी के आलाकमान को लेना है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद के प्रस्ताव पर विचार करने की बात कही है। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में बड़ी संख्या में आदिवासी व मछुआरा समुदाय के लोग रहते हैं। ऐसे में निषाद पार्टी की भी नजर इन समुदाय के वोट पर हैं।

गोरखपुर उपचुनाव में जीत से मिली थी पहचान

निषाद पार्टी की स्थापना 2016 में हुई थी। 2017 के विधानसभा चुनाव में निषाद पार्टी ने कई छोटे दलों के साथ गठबंधन करके कई सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ा था। केवल एक सीट पर जीत दर्ज कर सकी थी। 2019 में निषाद पार्टी ने बीजेपी के साथ गठबंधन करके बीजेपी के ही सिंबल पर चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। 2022 के विधानसभा चुनाव में निषाद पार्टी ने बीजेपी के साथ गठबंधन कर छह सीटों पर जीत दर्ज की।

Also Read : सीएम योगी का विपक्ष पर बड़ा हमला, बोले- ‘कांग्रेस-सपा हमेशा अनर्थ ही करती है’

Get real time updates directly on you device, subscribe now.