केला खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद, जानिए इससे जुड़े फायदे

Sandesh Wahak Digital Desk: केला उन हेल्दी फलों में से है जिसका सेवन सेहत को कई फायदे देता है। बता दें केले की सबसे खास बात ये है कि इसमें पोटेशियम होता है जिसे खाना, सोडियम इफेक्ट को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही केला खाना पूरे कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए अच्छा है, जहाँ यह हार्ट पंपिंग को बेहतर बनाता है और दिल की मांसपेशियों को मजबूत करता है।

वहीं इसके साथ ही केला दिल की सेहत के लिए भी कई प्रकार से काम करता है, जहाँ इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को मैनेज करने और हृदय प्रणाली पर तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। वहीं एक मध्यम आकार का केला एक व्यक्ति की दैनिक पोटेशियम खुराक का लगभग 9% पूरा करता है, जिसका मतलब आप दो केले भी खा लें तो ये आपको पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम देगा जो कि आपके ब्लड वेसेल्स की दीवारों को स्वस्थ रखेगा और आपको दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बचाएगा।

इसके साथ ही यह कुछ नर्व्स में नॉरपेनेफ्रिन के अवशोषण को बढ़ाता है, जिससे ब्लड वेसेल्स की हीलिंग हो रही होती है। वहीं इससे वेसेल्स मुलायम हो जाते हैं और मांसपेशियों को भी आराम मिलता है और ब्लड फ्लो बेहतर होता है। जिससे दिल की पंपिंग गतिविधि सही रहती है और आपका दिल हेल्दी रहता है।

तो, ऐसे में दिल के मरीज इन तमाम कारणों से रोज 1 ये 2 केले खा सकते हैं। इसके साथ ही केले में मौजूद पोटेशियम आपकी धमनियों की दीवारों को आराम देते हुए इस नरम रखने में मदद करता है। इससे जब आपका बीपी तेज भी होता है नसों के फटने का खतरा कम होता है जिससे आप स्ट्रोक से सीधे तौर पर बचते हैं।

Also Read: बच्चों को ऐसे बचाएं डेंगू से, जान लीजिये यह उपाय

Get real time updates directly on you device, subscribe now.