ISRO का बड़ा अपडेट, लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा चंद्रयान-3, इस तरह से कर रहा काम

Sandesh Wahak Digital Desk: भारत का सबसे महत्वपूर्ण चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) मिशन चांद की तरफ लगातार बढ़ रहा है. इसको लेकर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने मंगलवार को बड़ा अपडेट दिया है. इसरो ने कहा कि अपने लक्ष्य चांद की ओर बढ़ रहा चंद्रयान-3 बिल्कुल सही तरीके से काम कर रहा है और किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है. उन्होंने बताया कि आज के पेरिगी बर्न ने चंद्रयान-3 की कक्षा को सफलतापूर्वक 288 किमीx3,69,328 किमी तक बढ़ा दिया है. इस कक्षा में अंतरिक्ष यान चांद के प्रभाव क्षेत्र में प्रवेश करता है.

इससे पहले इसरो ने अपने एक ट्वीट में कहा था कि चंद्रयान-3 पृथ्वी की कक्षा से बाहर निकल गया है और अब चांद की तरफ बढ़ रहा है. चंद्रयान-3 को पृथ्वी की कक्षा से ऊपर उठाकर चांद की ओर बढ़ाने की प्रक्रिया को मंगलवार की तड़के अंजाम दिया गया. इससे चंद्रयान-3 पृथ्वी की कक्षा से बाहर निकलकर ‘ट्रांसलूनर’ कक्षा में चला गया और चांद की कक्षा की ओर बढ़ने लगा. उसे अब चंद्रमा की कक्षा तक पहुंचने में करीब 5 दिन का समय लगेगा.

इसरो ने कहा कि इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क में चंद्रयान-3 को चांद के करीब ले जाने की प्रक्रिया को अंजाम दिया गया. इसरो ने चंद्रयान को ‘ट्रांसलूनर’ कक्षा में प्रवेश करवाया. चंद्रयान-3 ने पृथ्वी के आसपास अपनी कक्षाओं का चक्कर पूरा कर लिया है और अब वह चांद की तरफ बढ़ रहा है. उसका अगला कदम चांद है. उसके चांद के करीब पहुंचने के बीच 5 अगस्त, 2023 को लूनर-ऑर्बिट इंसर्शन की प्रक्रिया को अंजाम देने की योजना है. इसरो ने कहा है कि वह आगामी 23 अगस्त को चंद्रयान-3 की चांद की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ कराने की कोशिश करेगा.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.