UP News: स्कूली बच्चों को CM योगी की सौगात, अभिभावकों के खाते में भेजे 2300 करोड़

Sandesh Wahak Digital Desk: सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने बेसिक स्कूलों में पढ़ रहे 1.91 करोड़ छात्रों को यूनिफॉर्म, स्कूल बैग, जूते-मोजे और स्टेशनरी खरीदने के लिए प्रत्येक अभिभावक के बैंक खाते में 1,200 रुपये की रकम ट्रांसफर कर दी है। बुधवार को सीएम योगी ने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से कुल 2300 करोड़ रुपए की यह धनराशि अभिभावकों के खाते में भेजी है।

शिक्षक अपडेट तो पीढ़ी अपडेट

इस कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षक अपडेट होगा तो पूरी पीढ़ी अपडेट होगी। शिक्षकों को अपडेट करने के लिए समय-समय पर शिक्षण, प्रशिक्षण और रिफ्रेशर कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। डायट में भी शिक्षण प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है।

पांच साल में 1.64 लाख शिक्षक भर्ती

सीएम योगी ने कहा कि साल 2017 से पहले प्रदेश में शिक्षकों की भारी कमी थी। ऐसा भ्रम फैलाया जा रहा है कि पिछले पांच साल में कोई शिक्षक भर्ती नहीं हुई। जबकि हमने पिछले पांच में 1.64 लाख शिक्षक भर्ती किए हैं। जो सेवानृवित्त हुए हैं, उनके स्थान पर भी अतिरिक्त व्यवस्था की है। जल्द ही नए शिक्षा आयोग का भी गठन करने जा रहे हैं, ताकि इसमें कोई गैप न रहे।

डायट में जाएं योग्य प्रशिक्षक

सीएम योगी ने कहा कि कस्तूरबा गांधी बालिका स्कूलों को अपडेट किया गया है। डायट को भी अपडेट कर रहे हैं। यह ध्यान दिया जाए की डायट में योग्य प्रशिक्षक ही जाएं। योग्यता को मानक बनाया जाए। गैप को पूरा करें।

 

Also Read: लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेंगी मायावती, विपक्षी गठबंधन ‘INDIA’ से किया किनारा

Get real time updates directly on you device, subscribe now.