E-Cigarette पर केंद्र सरकार सख्त, 15 वेबसाइटों को भेजा नोटिस

Sandesh Wahak Digital Desk: आजकल देश भर में ई-सिगरेट (E-Cigarette) का चलन तेजी से बढ़ रहा है। ज्यादातर लोगों को इसकी लत है। वहीं, भारत में इसकी ब्रिकी बैन है। लेकिन, कई वेबसाइटों पर ये अभी भी बिक रही हैं। इसको देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कठोर कदम उठाया है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत में बैन ई-सिगरेट बेचने वाली 15 वेबसाइटों को नोटिस भेजा है। इसके अलावा, उत्पादों के विज्ञापन और बिक्री बंद करने का निर्देश दिया है। साथ ही, छह और वेबसाइटें रडार पर हैं।

4 वेबसाइटों में परिचालन बंद

सूत्रों की माने तो सोशल मीडिया पर ई-सिगरेट के विज्ञापन और बिक्री पर भी मंत्रालय बारीकी से नजर रख रहा है। न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, जिन 15 वेबसाइटों को नोटिस जारी किया गया है, उनमें से 4 वेबसाइटों ने इसका परिचालन बंद भी कर दिया है। जिन वेबसाइटों ने नोटिस पर अमल नहीं किया उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। बता दें कि ई-सिगरेट जलाने से एरोसोल उत्पादित होता है, जिससे और भी गंभीर स्वास्थ्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

भारत में बैन है बिक्री

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिस में इन वेबसाइटों को कहा गया है कि ‘हमें अवैध ई-सिगरेट के ऑनलाइन विज्ञापन और बिक्री का पता चला है, जो इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट निषेध अधिनियम की धारा 4 के तहत गैरकानूनी है।’ इससे पहले भी मंत्रालय ने फरवरी में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ई-सिगरेट पर लगे बैन का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करने की सिफारिश की थी। बता दें कि साल 2019 से भी भारत में इसकी बिक्री पर रोक है। इसके अलावा, थाइलैंड, सिंगापुर, अर्जेंटीना, कंबोडिया सहित करीब 47 देशों में इसकी बिक्री और इस्तेमाल पर बैन है।

 

Also Read: आज कोर्ट में पेश होंगे बृजभूषण सिंह, पहलवानों के आरोपों पर कोर्ट ने लिया संज्ञान

Get real time updates directly on you device, subscribe now.