16 जुलाई तक बंद रहेगा गोरखपुर-अयोध्या हाईवे, सिर्फ इन लोगों को जाने की होगी अनुमति

Sandesh Wahak Digital Desk: सावन के पवित्र महीने में पूरे देश भर में कांवडिये कांवड यात्रा धूमधाम के साथ लेकर चल रहे हैं। शासन-प्रशासन की ओर से खास व्यवस्थाएं की गई हैं ताकि कावड़ियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। इसी कड़ी में कांवड़ यात्रा को ध्यान में रखते हुए गोरखपुर लखनऊ हाइवे पर 16 जुलाई दोपहर 12 बजे तक भारी वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इस दौरान केवल आपतकालीन सेवा वाली गाड़ियों और कांवड़ियों को आने जाने की अनुमति रहेगी। आज यानी कि गुरुवार शाम तक कांवडियों का जत्था रामनगरी अयोध्या पहुंचेगा।

जानकारी के मुताबिक बस्ती जनपद के शिवभक्त कांवड़िया कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को बाबा भदेश्वनाथ पर जलाभिषेक करते हैं, इसके लिए हजारों की संख्या में कांवड़िया पैदल, निजी और सरकारी वाहनों से अयोध्या आते हैं। यह क्रम त्रयोदशी के तीन दिन पूर्व से ही शुरू हो जाता है। ये सभी कांवड़िये सरयू स्नान कर नागेश्वरनाथ पर जलाभिषेक करने के बाद बस्ती जिले के सिद्ध स्थान भदेश्वरनाथ के लिए पैदल रवाना होते हैं।

कई सालों से हाईवे बंद कर डायवर्जन लागू किया जाता रहा है

इस बार त्रयोदशी 15 जुलाई को पड़ रही है। कांवडियों का पहला जत्था आज शाम तक आयोध्या पहुंच जाएगा और कल 14 जुलाई सुबह से ही वापस होने लगेगा। कांवड़ियों के आवागमन में किसी तरह की कोई समस्या न हो तो बीते कई सालों से हाईवे बंद कर डायवर्जन लागू किया जाता रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बार कांवड़ यात्रा में लगभग 6 से 7 हजार लोग दो व चार पहिया वाहनों से आ सकते हैं। ज्यादातर कांवड़िये जल भरने के बाद नंगे पैर पैदल बाबा भदेश्वनाथ के लिए रवाना हो जाते हैं। कांवड़िए आज शाम तक अयोध्या पहुंचेगे और 14 जुलाई की सुबह से कांवड़िए के वापसी का क्रम भी शुरू हो जाएगा। इसीलिए अयोध्या से लेकर बस्ती तक हाईवे पर पुलिस बल को तैनात किया गया है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.