Health Update : किडनी में छिपी पथरियों को खोज-खोजकर घोल देती हैं ये चीजें

Sandesh Wahak Digital Desk : गुर्दे की पथरी एक आम समस्या है, जो किसी को भी हो सकती है। पथरी का आकार छोटा या बड़ा हो सकता है। यह एक हो सकती है और एक से ज्यादा भी हो सकती हैं। ऐसा माना जाता है कि छोटी पथरी पेशाब के साथ निकल सकती है जबकि बड़ी पथरी के निकलने में मुश्किल होती है। पथरी का दर्द गंभीर और असहनीय होता है।

किडनी की पथरी होने के कारण भी कई हैं। इनमें कम पानी पीना, यूटीआई, पेशाब का ज्यादा एसिडिक होना आदि शामिल हैं। किडनी की पथरी के लक्षणों में पीठ के निचले हिस्से, पेट या मूत्र पथ में गंभीर दर्द होना शामिल हैं। कुछ लोगों को उल्टी या जी मिचलाना, बार-बार पेशाब आना, ठंड लगना या अत्यधिक पसीना आने का भी अनुभव हो सकता है। पथरी का इलाज नहीं कराने से इनका आकार बड़ा हो सकता है इसलिए पता चलते ही इसका इलाज जरूरी है।

सिंहपर्णी की जड़ : डेंडिलियन यानी सिंहपर्णी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। इसका रस मूत्र पथ में क्रिस्टल जमाव को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप सिंहपर्णी की चाय पी सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह आपकी किडनी को स्वस्थ रखने के साथ पथरी के खतरे को कम करती है।

पानी और तरल पदार्थ का खूब सेवन करें

रोजाना 6 से 8 गिलास पानी पीना गुर्दे की पथरी को प्राकृतिक रूप से घोलने और बाहर निकालने का सबसे आसान उपाय माना जाता है। पानी के अलावा घर पर तैयार किए गए ताजे फलों के जूस जैसे अनार का जूस, नींबू पानी या यहां तक कि सूप का भी बढिय़ा विकल्प हैं। ये न केवल छोटी पथरी को बाहर निकालने बल्कि उन्हें बढऩे से भी रोकते हैं।

तुलसी : तुलसी की चाय एसिटिक एसिड का बढिय़ा स्रोत है। यह एक ऐसा घटक है, जो पथरी के कारण होने वाले दर्द को कम करने में उपयोगी है। यह उपाय गुर्दे की छोटी पथरी को गलाने में भी कारगर साबित हुआ है। तुलसी के एंटी-लिथियासिस गुण पथरी के आकार को तोडऩे और सिकुडऩे के साथ-साथ उनके गठन को रोकने में भी मदद करते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर : सेब का सिरका किडनी पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को रोकने में प्रभावी है। यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट लेवल को बढ़ाता है, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और किडनी रोगों को रोककर ब्लड प्रेशर को कम करता है। इसके अलावा, सेब के सिरके में साइट्रिक एसिड होता है जो किडनी की पथरी को घोलने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

Also Read : देसी चीजें पूरी करेंगी प्रोटीन की भूख, मिलेगी तगड़ी बॉडी

Get real time updates directly on you device, subscribe now.