डिमोशन करने वाले अधिकारी को प्रमोशन देने की तैयारी !

उत्तर प्रदेश सहकारी चीनी मिल संघ का मामला

Sandesh Wahak Digital Desk/Rakesh Yadav: जिस अधिकारी को पदावन (डिमोशन ) किया जाना चाहिए था अब उसको प्रोन्नति (प्रमोशन ) देने की तैयारी है। ऐसा एक मामला प्रकाश में आया है। मामला उत्तर प्रदेश सहकारी चीनी मिल संघ से जुड़ा है। अपर मुख्य सचिव गन्ना पदावनत होने वाले इन अधिकारियों को प्रोन्नति देने की तैयारी में लगे हुए है।

इस सनसनीखेज मामले का खुलासा एक शिकायती पत्र से हुआ है। अपर मुख्य सचिव की इस कार्यप्रणाली से संघ के अधिकारियों में खासा आक्रोश व्याप्त है। इसको लेकर विभागीय अफसरों में तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। चर्चा है कि डिमोशन करने वाले अधिकारियों को अब प्रमोशन देने की अंतिम चरण में हैं।

विभागीय सूत्रों के मुताबिक सहकारी चीनी मिल संघ के लेखा संवर्ग में तैनात रवि चौधरी और गीतेंद्र कुमार की वर्ष-1997 में सहायक लेखाकार के पद पर नियुक्ति की गई थी। वर्ष-2002 में पदोन्नति में आरक्षण का लाभ देकर इन्हें लेखाकार पद पर तथा वर्ष- 2009 में पुन: पदोन्न्नति में आरक्षण को लाभ देकर लेखाधिकारी के पद पर प्रोन्नत कर दिया गया।

प्रोन्नति में आरक्षण समाप्त होने के आदेश के बाद भी नहीं की कार्रवाई

इसके बाद वर्ष-2017 में एक बार फिर उन्हें उप मुख्य लेखाकार के पद पर पदोन्नति दे दी गई। यह प्रोन्नति नियम विरुद्ध की गई। इस प्रोन्नति प्रकिया के दौरान ही वर्ष-2015 में सर्वोच्च न्यायालय ने वर्ष-2012 को पदोन्नत में आरक्षण की व्यवस्था को समाप्त करते हुए कई निर्देश दिये। न्यायालय ने पदोन्नति में आरक्षण तथा परिणामी ज्येष्ठता को प्राप्त कर 28 अप्रैल 2012 के पूर्व एवं 15.11.1997 के बाद प्रोन्नत कर्मियों को डिमोशन किए जाने का निर्देश दिया।

इस निर्देश के तहत बड़ी संख्या में अधिकारियों को डिमोशन भी किया गया। सूत्र बताते है कि इन दो अधिकारियों के मामले में इस शासनादेश के अनुपालन में न तो डिमोशन किया और न ही वर्णित शासनादेश का अनुपालन किया गया। इससे चीनी मिल संघ के अधिकारियों और कर्मियों खासा आक्रोश  व्याप्त है। संघ के अधिकारियों में चर्चा है कि इन दो अधिकारियों को डिमोशन करने के बजाए प्रमोशन देने की प्रक्रिया हो रही है। इन्हें प्रमोशन देने की तैयारी अंतिम चरण में है।

मामले की जांच के बाद होगी कार्रवाई

चीनी मिल संघ के लेखा संवर्ग के दो अधिकारियों को डिमोशन किए बगैर प्रमोशन दिए जाने के संबंध मे जब सहकारी चीनी मिल संघ के प्रबंध निदेशक आरके पांडे से बात करने का प्रयास किया गया तो कई प्रयासों के बाद भी फोन नहीं उठा। चीनी मिल संघ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पहले तो कुछ कहने से मना किया लेकिन सवाल करने पर उन्होंने कहा कि ऐसा एक मामला संज्ञान में जरूर आया है। गुपचुप तरीके से इसकी जांच कराई जा रही है। जांच के बाद जो सामने आए उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

Also Read : ‘सुधर जाओ अथवा कार्रवाई को तैयार रहो’, बैठक में अधिकारियों पर बिफरे ऊर्जा मंत्री

Get real time updates directly on you device, subscribe now.