डॉ. जितेंद्र सिंह ने कोविड बूस्टर वैक्सीन जेमकोवैक-ओएम किया लांच

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज नई दिल्ली में एमआरएनए-आधारित कोविड बूस्टर वैक्सीन - GEMCOVAC-OM लॉन्च किया है।

Sandesh Wahak Digital Desk: विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज नई दिल्ली में एमआरएनए-आधारित कोविड बूस्टर वैक्सीन – GEMCOVAC-OM लॉन्च किया है। यह वैक्सीन अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ भारत में विकसित की गई पहली कोविड बूस्टर COVID-19 वैक्सीन है। वैक्सीन इस सोमवार से शुरू हो जाएगी और इसकी कीमत 2292 रुपये प्रति खुराक होगी। बूस्टर वैक्सीन उन व्यक्तियों को दी जा सकती है जिन्हें कोवैक्सिन या कोविशील्ड की दो खुराकें मिली हैं।

इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा, सरकार ने प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप भविष्य के लिए तैयार प्रौद्योगिकी मंच के निर्माण की दिशा में हमेशा प्रौद्योगिकी-संचालित नवाचार का समर्थन किया है। उन्होंने कहा, इस भविष्य के लिए तैयार प्रौद्योगिकी मंच का उपयोग अपेक्षाकृत कम समय में अन्य टीके बनाने के लिए किया जा सकता है।

वहीं इस दौरान मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, सरकार द्वारा किए गए स्थिर निवेश ने एक मजबूत उद्यमिता के साथ-साथ एक स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण किया है जिसने महामारी के शमन के खिलाफ सरकार की प्रतिक्रिया को सुविधाजनक बनाया है।

जानकारी के मुताबिक इस वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेंटीग्रेड पर स्टोर किया जा सकता है। GEMCOVAC-OM एक सुई-मुक्त, थर्मोस्टेबल वैक्सीन है।

वैक्सीन को परिवहन और भंडारण के लिए अति-निम्न तापमान की स्थिति की आवश्यकता नहीं होती है। इसे ओमीक्रॉन संस्करण के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक के कार्यालय से आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्राप्त हुआ है। यह टीका मिशन कोविड सुरक्षा के तहत विकसित किया गया है।

Also Read: भ्रष्टाचार: महिला कल्याण के उप निदेशक की नियुक्ति में फर्जीवाड़ा

Get real time updates directly on you device, subscribe now.