Noida: विदेशी नागरिकों का पासपोर्ट बनवाने वाले गिरोह का एसटीएफ ने किया भंडाफोड़

देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में आजकल फर्जीवाड़े का धंधा खूब चमक धमक रहा है। लेकिन गोरखधंधे के काले व्यापर को पकड़ने के लिए उत्तर प्रदेश की एसटीएफ टीम पूरी तरह तत्पर है।

Sandesh Wahak Digital Desk: देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में आजकल फर्जीवाड़े का धंधा खूब चमक धमक रहा है। लेकिन गोरखधंधे के काले व्यापर को पकड़ने के लिए उत्तर प्रदेश की एसटीएफ टीम पूरी तरह तत्पर है। इसी बीच एक बड़ी गोरखधंधा यूपी के नोएडा (Noida) से सामने आया है, जहाँ एसटीएफ ने एक सूचना के आधार ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो आधार कार्ड और पैन कार्ड समेत अन्य दस्तावेज फर्जी तरीके से तैयार करता था। साथ ही ये गिरोह भारतीय नागरिकों के नाम पर तिब्बत और चीन के नागरिकों का पासपोर्ट बनाता था। इस गिरोह के दो सदस्यों को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस ने बताया कि गिरोह के पकड़े गये सदस्यों के पास से लैपटॉप, मोबाइल फोन, पासपोर्ट, फर्जी आधार कार्ड आदि बरामद हुआ है। उत्तर प्रदेश विशेष कार्य बल (Uttar Pradesh Special Task Force) के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (नोएडा यूनिट) कुलदीप नारायण ने बताया कि बृहस्पतिवार की रात को निरीक्षक सचिन कुमार ने एक सूचना के आधार पर अकबर अली तथा रोशन को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि इनके अन्य साथी सुमित, शाहरुख तथा मुजीबुर्रहमान फरार हैं।

‘चीनी’ लोगों का पासपोर्ट बनाता था ये गिरोह

एसटीएफ की टीम ने इन आरोपियों के पास से पुलिस नौ लैपटॉप, तीन मोबाइल फोन, आधार कार्ड बनाने की बायोमेट्रिक मशीन, एक प्रिंटर, फर्जी आधार कार्ड, पासपोर्ट आदि बरामद किया है। उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला कि ये लोग आधार और पैन कार्ड समेत अन्य फर्जी दस्तावेज बनाकर विदेशी लोगों (चीन और तिब्बत) को भारत का नागरिक बताकर उनका पासपोर्ट बनवाते थे।

अकबर अली है फर्जीवाड़े का असली मास्टरमाइंड

जांच के दौरान एसटीएफ को पता चला कि अकबर अली आधार कार्ड बनाने के लिए नामित एजेंसी अलंकित प्राइवेट लिमिटेड का ‘वेंडर’ है। वेंडर होने के कारण उसने काफी संख्या में ऑपरेटर रखे और आधार कार्ड बनाने के लिए बायोमेट्रिक मशीन भी उसने लोगों को दी हुई है। पहले रोशन उसका ऑपरेटर था, लेकिन शिकायत होने कारण उसकी आईडी ब्लॉक कर दी गई थी। रोशन के पास से बायोमेट्रिक मशीन बरामद हुई है।

Also Read: बाराबंकी: नाबालिग ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, हंगामे के बाद मामला दर्ज

Get real time updates directly on you device, subscribe now.