फोर्ब्स की वैश्विक सूची में रिलायंस की बड़ी छलांग, इस पायदान पर पहुंची कंपनी

Sandesh Wahak Digital Desk: फोर्ब्स की नवीनतम ग्लोबल 2000 सूची में अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड आठ पायदान चढ़कर 45 वें स्थान पर पहुंच गई है। वहीं इस सूची में किसी भी भारतीय कंपनी के मुकाबले यह सर्वोच्च स्थान है, फोर्ब्स ने 2023 के लिए दुनिया की शीर्ष 2000 कंपनियों की सूची जारी करते हुए कहा कि इसे चार कारकों – बिक्री, लाभ, संपत्ति और बाजार मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया गया है। ]

अमेरिका का सबसे बड़ा बैंक जेपी मॉर्गन 2011 के बाद पहली बार इस सूची में शीर्ष पर है, जहाँ बैंक की कुल संपत्ति 3700 अरब डॉलर है। इसके साथ ही वारेन बफेट की बर्कशायर हैथवे, जो पिछले साल सूची में सबसे ऊपर थी, वह इस साल निवेश पोर्टफोलियो में नुकसान के कारण 338 वें स्थान पर आ गई। सऊदी तेल कंपनी अरामको दूसरे स्थान पर है, जिसके बाद तीन के तीन विशाल आकार के सरकारी बैंक हैं।

प्रौद्योगिकी कंपनी अल्फाबेट और एप्पल 7 वें और 10 वें स्थान पर हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज को 109.43 अरब अमेरिकी डॉलर की बिक्री और 8.3 अरब अमेरिकी डॉलर के लाभ के साथ 45 वां स्थान मिला। समूह का कारोबार तेल से लेकर दूरसंचार तक फैला हुआ है। रिलायंस इंडस्ट्रीज सूची में जर्मनी के बीएमडब्ल्यू समूह, स्विट्जरलैंड के नेस्ले, चीन के अलीबाबा समूह, अमेरिकी प्रॉक्टर एंड गैंबल और जापान की सोनी से आगे है।

Also Read: लखटकिया बना MRF का शेयर, यह है कारण

Get real time updates directly on you device, subscribe now.